Breaking News

भूतपूर्व एनसीसी कैडेटों द्वारा 1200 कि.मी. लम्बी साईकिल रैली का शुभारम्भ

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय केडिट कोर -NCC की 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के द्वारा आज प्रातः लखनऊ में 1090 चौराहा से एक साइकिल से ‘स्वास्थ्य और सेहत’ रैली का शुभारम्भ भूतपूर्व एनसीसी कैडेट कर्नल अरुण सूर्यवंशी (सेवानिवृत्त) द्वारा किया गया.

यह रैली तीन राज्यों से होकर 1200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।


कर्नल अरुण सूर्यवंशी राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल धौलपुर के छात्र और सन 1979 से 1983 तक एनसीसी कैडेट रह चुके हैं।

वे साइकिल यात्रा पर लखनऊ -आगरा- ग्वालियर और राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल धौलपुर जाएंगे।
यात्रा के दौरान युवाओं और एनसीसी कैडेटों को साइकिल द्वारा स्वास्थ्य सेहत और फिटनेस के मंत्र देंगे और चर्चा करेंगे। 57 वर्षीय कर्नल अरुण सूर्यवंशी थलसेना में 35 वर्षों की शानदार सेवा दे चुके हैं।
कर्नल विनोद जोशी,कमान अधिकारी, 20 यूपी गर्ल्स बटालियन, ने बताया विश्व पर्यावरण व बढ़ता तापमान एक गंभीर समस्या है जिसमें वैश्विक सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है । भविष्य के लिए पर्यावरण और तापमान को स्थिर रखने की आवश्यकता है। दैनिक कार्यों के साइकिल द्वारा, आवागमन सर्वोत्तम माध्यम है । वाहनों को छोड़ स्कूल, ऑफिस और बाजार साइकिल द्वारा जाए, इससे अच्छा स्वास्थ्य और फिटनेस भी बनेगी।
अरुण सूर्यवंशी ने बताया उज्जवल भविष्य के लिए पर्यावरण और सेहत दोनों बहुत जरूरी है। बड़े शहरों में प्रदूषण की बड़ी समस्या है, जिसका प्रभाव समाज के सभी वर्गों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है । साइकिल द्वारा आवागमन पर्यावरण को सुरक्षा और मनुष्य को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है।
कर्नल जोशी ने बताया कि पहले दिन कर्नल अरुण सूर्यवंशी 225 किलोमीटर की यात्रा करेंगे और रात्रि में लखनऊ- आगरा हाईवे पर विश्राम लेंगे।
दूसरे दिन एनसीसी ग्रुप हैडक्वाटर आगरा में कैडेटों से पर्यावरण पर चर्चा होगी।
तीसरे दिन अफसर ट्रेनिंग अकैडमी ग्वालियर में ट्रेनिंग ले रही एनसीसी महिला अफसरों को संबोधित करेंगे जो राष्ट्र के विभिन्न भागों से आकर ट्रेनिंग ले रही हैं । चौथे दिन राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल धौलपुर में कैडेटों को पर्यावरण और भविष्य में कैरियर की तैयारी पर दिशानिर्देश देंगे। कार्यक्रम में यूपी एनसीसी बटालियन की मेजर सुरेखा राव, एडम अफसर , दो एनसीसी अफसर, 14 आर्मी सेना निरीक्षक और विभिन्न कालेजों से आई 75 कैडेट भी शामिल हुई।

Loading...

Check Also

योगी और राजनाथ असली क्षत्रिय नहीं- ठाकुर नितांत सिंह

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। कांग्रेस के क्षत्रिय नेता ठाकुर नितांत सिंह ने राजपूत समाज द्वारा ...