Breaking News

भारत- म्यांमार की सह-अध्यक्षता वाला सैन्य चिकित्सा फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास संपन्न

राहुल यादव, लखनऊ। भारत और म्यांमार की सह-अध्यक्षता वाली सैन्य चिकित्सा पर विशेषज्ञ कार्य समूह के 3 चक्र के हिस्से के रूप में फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास शनिवार (16 मार्च 2019) को संपन्न हुआ। एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस और आसियान सेंटर ऑफ मिलिट्री मेडिसिन सचिवालय के पर्यवेक्षकों की एक टीम। शनिवार (16 मार्च 2019) को फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज को मान्य करने के लिए सूर्या खेल परिसर पहुंचे। ऑब्जर्वर ग्रुप ने विभिन्न पहलुओं जैसे वैचारिक भूकंप से बचाव के लिए विभिन्न पहलुओं को मान्य किया, भारतीय दल द्वारा एडवांस ड्रेसिंग स्टेशन की स्थापना, चीन से आकस्मिक स्तर पर लेवल- II अस्पताल। उन्नत लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) द्वारा रासायनिक चिकित्सा निकासी, रासायनिक फैल प्रबंधन और वायु जनित और जल जनित रोगों के प्रकोप का प्रबंधन।

फ्लैगशिप कार्यक्रम का समापन आर्मी मेडिकल कोर कॉलेज एंड सेंटर स्टेडियम में आयोजित भव्य समापन समारोह के साथ हुआ। सभी प्रतियोगियों ने सैन्य बैंड की धुनों पर गर्व के साथ अपने देश का झंडा पकड़ा। समापन समारोह का मुख्य आकर्षण पैरा मोटर डिस्प्ले था।

इस छह दिवसीय फ्लैगशिप इवेंट में आसियान और आसियान प्लस देशों के 250 से अधिक मेडिकल और पैरामेडिकल लड़ाकों ने एकजुटता से भाग लिया है। जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष (COAS) मुख्य अतिथि थे, इस मेगा प्रशिक्षण अभ्यास में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए सभी प्रतियोगियों की सराहना की और बधाई दी और आशा व्यक्त की कि यह संचयी प्रशिक्षण बड़े पैमाने पर आपदा के प्रबंधन में उपयोगी होगा। समापन अवसर पर मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (जीओसी-इन-सी) लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा भी उपस्थित थे।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...