Breaking News

भारतीय संस्कृति में सेवा किसी सौदे का नाम नहीं: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ।

एकल अभियान के तहत स्थापित स्कूलों में अब बच्चों को गुणवत्तार्ण तकनीकी शिक्षा भी हासिल हो सकेगी। रविवार से राजधानी में शुरू हुए एकल अभियान परिवर्तन कुंभ व स्वराज सेनानी सम्मेलन के दूसरे दिन सोमवार को एकेटीयू ने एकल संस्था के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया।

जिसके तहत एकल स्कूलों में टेक्निकल शिक्षा की जिम्मेदारी अब लखनऊ स्थित अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) पर होगी। एकेटीयू के कुलपति विनय पाठक की मौजूदगी में एमओयू साइन किया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा, लखनऊ में हो रहे एकल अभियान परिवर्तन कुंभ 2020 में सभी लोगों का स्वागत है। दिवंगत अशोक सिंघल ने जिस अभियान की शुरुआत की थी, उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गति दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सेवा का भाव हमारे संस्कारों के माध्यम से हमें प्राप्त हुआ है।

यह अभियान साबित करता है कि भारतीय संस्कृति में सेवा किसी सौदे का नाम नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान जब मैंने बजरंग बली का नाम लिया तो मुझ पर 3 दिन का प्रतिबंध लगा दिया गया। मैंने उसी समय तय किया कि बजरंगबली के नाम पर मुझे पर प्रतिबंध लगा है तो मैं बजरंगबली के मंदिरों के दर्शन 3 दिन लगातार करूंगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार में 4 करोड़ लोगों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। 8 करोड़ परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया गया। बड़ी संख्या में गरीबों को निःशुल्क शौचालय उपलब्ध कराया गया है। अस्पतालों में गरीबों को आयुष्मान योजना के तहत फ्री में इलाज मिल रहा है। किसानों को हर वर्ष हजारों रुपए की सहायता दी जा रही है।

यह सभी कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सफल प्रयास के परिणाम हैं। सीएम योगी ने कहा कि भाजपा सरकारों से समाज का हर तबका खुश है। जिसका परिणाम है कि कुछ दिन पहले जब मैं एक दलित के घर पहुंचा तो वहां पर आरती की थाली लेकर लोगों ने मेरा स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्वागत इसलिए हुआ था, क्योंकि उन गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान मिला था।

एकल अभियान के सदस्यों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा, आप लोग गांव-गांव जाकर जिस काम को अंजाम दे रहे हैं, उसी काम को पीएम मोदी विशालरूप में परिवर्तित कर रहे हैं। योगी ने कहा कि हमने शासन की सबसे बेहतर व्यवस्था के रूप में राम राज्य को आदर्श माना है। राम राज्य में किसी तरह का भेदभाव नहीं होता है।

योगी ने कहा कि जब मैं उस दलित परिवार के घर के अंदर गया तो वहां रसोई गैस और विद्युत कनेक्शन भी उपलब्ध था। जो मोदी सरकार ने ही उपलब्ध कराया था। सीएम योगी ने कहा कि शासन की योजनाएं हर गांव तक पहुंचने पर ही राम राज्य का मार्ग प्रशस्त होगा।

सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने विद्यालयों में शिक्षकों की तस्वीर लगाने को कहा है, ताकि बच्चे अपने शिक्षकों को पहचानें। साथ ही इससे बच्चे प्रेरणा भी लेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया है। मोदी सरकार में अब तक पूरे देश में 46 करोड लोगों के बैंक खुले हैं। 3 वर्ष के दौरान हम लोगों ने 28 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का काम शुरू किया है।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...