Breaking News

ब्यूटी टिप्स : रात की नींद से चेहरे की झुर्रियों को मिटाकर पाना है बेदाग चेहरा, तो अपनाएं ये खास टिप्स

नींद हमारे शरीर और हेल्थ के लिए कितनी फायदेमंद है। इसके बारे में सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि पर्याप्त नींद हमारे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में भी मददगार होती इसे इंग्लिश में ब्यूटी स्लीप कहा जाता है। जी हां, अक्सर आपने लोगों पर होने वाली झुर्रियों से परेशान होते हुए देखा होगा, क्योंकि इसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियों के अलावा डार्क सर्कल्स आ जाते है जो चेहरे की खूबसूरती में दाग लगाने का काम करते हैं। लेकिन अगर हम अपनी सोने की आदतो में कुछ बदलाव करें और रोजाना पर्याप्त नींद लें, तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपकों ऐसे ही कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं…जानिए रात की नींद से चेहरे की झुर्रियों को मिटाने वाले टिप्स…
कमर के बल सोएं: अगर आप पेट के बल या बायीं/दायीं करवट पर सोते हैं,तो इससे आपके चेहरे पर लगातार दबाव पड़ने की वजह से फाइन लाइन्स (झुर्रियां) आ जाती हैं.जिससे आप उम्र से पहले ही बूढ़ें दिखने लगते हैं। अगर इससे बचना चाहते है, तो हमेशा कमर के बल ही सोने की आदत डाल लें।
तकिये का कवर बदलें : अगर आप सोते समय तकिए का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में कोशिश करें कि उसका कवर मुलायम कपड़े (सिल्क,फैदर) से बना हो। क्योंकि इससे चेहरे पर तकिए से सोते समय होने वाले घर्षण को कम किया जा सकता है और चेहरे पर बनने वाली फाइन लाइन्स(झुर्रियां) को रोका जा सकता है।
आई क्रीम का करें इस्तेमाल: पर्याप्त नींद के साथ अगर आप रात को सोते समय चेहरे पर नाइट क्रीम और आई क्रीम लगाकर हल्के हाथ से मसाज जरूर करें। क्योंकि इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज़ रहती है और ड्राई होने से बच जाती है जिससे चेहरे पर फाइन लाइन्स(झुर्रियां) नहीं आ पाती।
एयर कंडीशनर चेहरे के सामने रखने से बचें: अगर आप सोते समय एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में कोशिश करें कि अपने चेहरे को एसी(AC)की तरफ यानि सामने रखने से बचें। क्योंकि इससे आपकी त्वचा से नेचुरल नमी खत्म हो जाती हैं और धीरे-धीरे चेहरे पर फाइन लाइन्स(झुर्रियां) दिखने लगती है।
एल्कोहल का सेवन ना करें: अगर आपको रात में सोने से पहले एल्कोहल का सेवन करने का शौक है, तो इसे वक्त रहते बदल दीजिए।
क्योंकि लगातार ऐसा करने से आपका चेहरे के आसपास फ्लूइड इकट्ठा हो जाता है। जो सूजन की तरह दिखाई देती है, जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां आसानी से देखी जा सकती हैं।

Loading...

Check Also

सांस्कृतिक विरासत की तीन दिवसीय प्रदर्शनी ‘रायबरेली महोत्सव’ का हुआ शुभारम्भ

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / रायबरेली : प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश ...