Breaking News

लॉकडाउन में बॉडी बनाने के लिए खाएं ये फूड्स, मत्र 15 दिनों में दिखेगा असर

लखनऊ: भारत में अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है और जिन लोगों को बॉडी बनाने का शौक है, वह घर पर ही कुछ फूड्स को अपनी डायट में शामिल करके बेहतरीन बॉडी बना सकते हैं। जिन लोगों को बॉडीबिल्डिंग का शौक है और उन्हें अभी तक ऑफिस और कॉलेज से समय नहीं मिल पा रहा था उनके लिए अब पर्याप्त समय है। दरअसल इन फूड्स में प्रोटीन विटामिन मिनरल्स के साथ-साथ लगभग ऐसे सभी जरूरी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिनसे बॉडीबिल्डिंग में काफी मदद मिलती है तो चलिए बिना देर कि हम इन फूड्स के बारे में आपको बताते हैं।

ब्रेड
ब्रेड में अच्छे कार्ब्स की मात्रा पाई जाती है जो आपको वजन बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इन ब्रेड को आप सुबह उठने के बाद और वर्क फ्रॉम होम करने के लिए बैठने से पहले नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। ब्रेड को खाते समय आप इस पर जैम लगा सकते हैं में या फिर इसे दूध के साथ भी खा सकते हैं।

एवोकाडो

वैसे तो देखने में यह केवल एक फल है लेकिन जब बात आती है बॉडीबिल्डिंग की और वजन बढ़ाने के लिए डायट में शामिल करने वाले फूड्स की, तो एवोकाडो का नाम जरूर सामने आता है। यह एक ऐसा फल है जो वजन बढ़ाने के लिए कई बॉडीबिल्डर्स की पहली पसंद के रूप में प्रयोग किया जाता है। केवल एक एवोकाडो में 322 कैलरी की मात्रा पाई जाती है और 29 ग्राम फैट पाया जाता है। इसके साथ-साथ इसमें मौजूद फाइबर भी बॉडीबिल्डिंग के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

सीरियल्स

वजन बढ़ाने के लिए सीरियल्स को भी डायट में शामिल किया जा सकता है और इसके फायदे भी देखे जा सकते हैं। दरअसल इन सीरियल्स में मौजूद पौष्टिक तत्व न केवल आपका वजन बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि अगर आप मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए जिम एक्सरसाइज करते हैं तो नई मांसपेशियों और कोशिकाओं के निर्माण में भी इन सीरियल्स का काफी अहम योगदान होता है। सीरियल्स के रूप में आप ओट्स और मल्टीग्रेंस जैसे फूड्स को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

बॉडीबिल्डिंग के लिए कई ट्रेनर के द्वारा आपको डार्क चॉकलेट खाने की भी सलाह दी जाती है और उसके पीछे का कारण यह है कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। लॉकडाउन के दौरान आपको किसी भी ग्रोसरी शॉप से डार्क चॉकलेट मिल जाएगी जिसका सेवन करने से आप घर बैठे वेट गेन करके अच्छी फिटनेस पा सकते हैं।

आलू

बॉडीबिल्डिंग के लिए अगर आपको प्रोटीन और पौष्टिक तत्वों की जरूरत को पूरा करना है तो आप आलू को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल आलू को एक स्टार्ची सीफूड के रूप में बॉडी बिल्डर्स के द्वारा भी प्रेफर किया जाता है। आप आलू को डिनर में या फिर सुबह नाश्ते के रूप में चटनी के साथ भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। वहीं आलू में मौजूद कैलोरी की मात्रा भी परफेक्ट फिटनेस पाने के लिए आपके लिए काफी मददगार साबित होगी।

​ड्राई फ्रूट्स

आपकी रसोई में ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स मौजूद रहते हैं जिनका सेवन आप खीर या फिर किसी खास डिश के जरिए ही करते हैं। जबकि वेट गेन करने के लिए भी इन ड्राई फूड्स का सेवन किया जा सकता है। इसमें कैलरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और प्रोटीन की मात्र भी भरपूर रूप में मौजूद होती है, जिसके कारण वेट गेन करने में काफी मदद मिलती है। इन ड्राई फूड्स में आप किशमिश, डेट्स और बादाम को भी शामिल कर सकते हैं।

​पीनट बटर

पीनट बटर आप किसी भी ग्रोसरी शॉप से खरीद सकते हैं। पीनट बटर में मौजूद पोषक तत्वों के साथ-साथ इसमें प्रोटीन गैलरी और मिनरल्स की मात्रा भी पर्याप्त रूप में पाई जाती है। इस कारण से वजन बढ़ाने के लिए और परफेक्ट फिटनेस पानी के लिए आप पीनट बटर को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। पीनट बटर को आप ब्रेड या टोस्ट पर लगाकर भी खा सकते हैं। इसे अपनी डायट में शामिल करने के कुछ ही दिनों बाद आपको इसका असर दिखने लगेगा।

Loading...

Check Also

अराजकता की भेंट चढ़ती यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था, कभी डॉक्टर पिटते तो कभी मरीज और तीमारदार !

अब स्वास्थ्य मंत्री के जिले में मरीज की मौत के बाद अस्पताल कर्मी से मारपीट, ...