Breaking News

बार-बार होने वाले जुकाम से हैं परेशान, तो करें ये छोटा सा काम, आसानी से मिलेगा आराम

जुकाम के घरेलू उपाय  बहुत फायदेमंद होते हैं। मौसम के बदलाव की वजह से कई तरह की बीमारियां लोगो को अपना शिकार बनाती हैं इनमे से एक जुकाम है जो सामान्य बीमारी है इसके लिए हम घरेलू उपाय अपना सकते हैं इन उपचारों का उपयोग करके जुकाम और खांसी, गले के दर्द से बचा जा सकता है। इसलिए आज हम आप जुकाम के घरेलू उपाय बता रहे हैं। इन घरेलू उपायों से कोई भी नुकसान नहीं होता है और आसानी से जुकाम और खांसी से आराम मिल जाता है।
ज़ुकाम के घरेलू उपाय
हल्दी : जुकाम से बचाव के लिए हल्दी एक अच्छा है। यह बदं नाक और गले के दर्द की सामान्या को दूर करता है जुकाम होने पर दो चम्मच हल्दी पावडर को एक गिलास दूध मे मिलकार सेवन करने से फायदा होता है दूध मे हल्दी मिलाने पहले दूध को गर्म कर ले इससे बंद नाक और गले का र्दद दूर हो जाएगा। सीने मे होने वाली जलन से भी यह बचाता है। नाक के इलाज के लिए हल्दी को जलाकर इसका धुआं लें। इससे नाक से पानी बहना तेज होगा व ज्लदी आराम मिलेगा।
अदरक : जुकाम और खांसी के लिए अदरक का घरेलू उपचार बहुत फायदेमंद है। इसमे विटामिन भी होते है। इसका उपयोग हम चाय मे भी करते अगर किसी व्यक्ति को जुकाम और खांसी हो रही हो तो उसे रात को सोते समय दूध मे अदरक उबालकर पिलाएं। इसके अलावा अदरक के छोटे से टुकडे को काटकर मुंह मे रखकर सो जाने से खांसी बंद हो जाती है। इसके अलावा अदरक का हलवा बनकर उसे सुबह शाम दो चम्मच खाने से जुकाम और खांसी मे आराम मिलता है।
तुलसी: सामान्या जुकाम और खांसी होने पर तुलसी के बेहद फायदे मंद घरेलू उपचार है। तुलसी, यह ठंड के मौसम बेहद लाभदायक है। तुलसी मे काफी सारे गुण होते है। जो ज़ुकाम और खांसी से बचाव मे कारगर है। तुलसी की पत्तियां चबाने से ज़ुकाम और खांसी को दूर किया जा सकता है। ज़ुकाम और खांसी होने पर तुलसी की पत्तियों को पीसकर पानी मे मिलकर काढा तैयार कर ले। इसे पीने से आराम मिलेगा ।
शहद और काली मिर्च: सर्दी और खासी के बचाव के लिए शहद और कालीमिर्च का उपयोग बेहद लाभकारी है। 10 कालीमिर्च को एक साथ पिसकर उसका पाउडर बना लें और उस पाउडर को या तो पानी के साथ सोते समय ले या फिर काली मिर्च के पाउडर को शहद मे मिलाकर एक चम्मच रोज लें। इससे खांसी मे आराम मिलेगा।
नींबू और शहद: आप नींबू और शहद की सहायता से सर्दी और जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से काफी फायदा होता है।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...