Breaking News

फ्लैट टमी और एब्स पाने की दीवानगी बन सकती है किडनी फेलियर का कारण

फिटनेस का क्रेज आजकल के युवाओं में सिर चढ़कर बोल रहा है। यह आदत बहुत अच्छी है क्योंकि इससे कई तरह की बीमारियों से बचाव रहता है लेकिन फिटनेस को लेकर जरूरत से ज्यादा दीवानगी नुकसानदायक हो सकती है। कुछ लड़के सिक्स पैक एब्स तो कुछ लड़कियों में फ्लैट टमी पाने की चाहत हद से ज्यादा होती है, इसके लिए वे जिम में हैवी वर्कआउट के साथ-साथ प्रोटीन डाइट, स्टेरॉयड और यहां तक की इंजेक्शन भी लेते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इससे टमी की अंदरूनी मांसपेशियों में ऊभार आने लगता है जिससे सिक्स पैक एब्स दिखाई देने लगते हैं।
क्या कहता है अध्ययन
फिटनेस को लेकर किए गए अध्ययन में उन लोगों को शामिल किया गया जिन्होंने फ्लैट टमी पाने के लिए स्टेरॉइड का सेवन किया था और जिम में एक्सरसाइज को लेकर तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट्स किए थे। उन लोगों में किडनी फेलियर की परेशानी पाई गई। जिसका नतीजा यह निकला है स्टेरॉइड सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
देखा-देखा बढ़ता जा रहा फ्लैट टमी का क्रेज
बॉलीवुड के फिट हीरो को देखकर भी लोगों में सिक्स पैक एब्स पाने का ट्रेंड बढ़ रहा है। लड़कियों में भी इसका क्रेज कम नहीं है, वे अपनी फेवरेट एक्ट्रेस की फ्लैट टमी से वे इतनी प्रभावित हो जाती हैं कि खुद की फिट फिगर के लिए भी कई तरह के एक्सपेरिमेंट करने शुरू कर देती हैं। इसका रिजल्ट जल्दी पाने के लिए वे डाइटिंग, ओवर एक्सरसाइज, प्रोटीन प्रॉडक्ट्स का सेवन, स्टेरॉइड्स, हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल करती हैं।
जिम ट्रेंनर नहीं दे रहे सही राय
एक्सरसाइज को लेकर युवाओं में कई तरह की गलतफहमियां व भ्रम पैदा हो रहे हैं। लोग जीरों फिगर और सिक्स पैक एब्स पाने के चक्कर में खुद को चुस्त-दुरुस्त रखना भूल जाते हैं। इस गलत सोच को बढ़ावा देने के लिए ट्रेनर भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे, वे लोगों को स्टेराइड्स, हार्मोन इंजेक्शन तक की भी सलाह दे देते हैं। इसके अलावा वे हैवी एक्सरसाइज करने पर भी जोर देते हैं फिर चाहे उनकी बॉडी इसके परफैक्ट है या नहीं, यही गलती किडनी फेलियर का कारण बनती है।
नेचुरल तरीके हैं बैस्ट
फिटनेस के लिए एक्सरसाइज, सैर, योग, हैल्दी और बैलेंस डाइट आदि का ख्याल रखना जरूरी है। इसके अलावा किसी तरह की अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन न करें। इन सब चीजों के लिए समय की कमी है तो रोजमर्रा के शारीरिक कामों पर ध्यान दें, खाना-खाने के बाद सैर करें, पानी का भरपूर सेवन करें इन सब बातों का ख्याल रखकर किडनी फेलियर की परेशानी से बचाव रहेगा। इनसे शरीर में फैट भी जमा नहीं होगा और बॉडी फिट रहेगी।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...