Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की मेजबानी में कांग्रेस का उद्घाटन

लखनऊ। नववर्ष के पारम्भ में तीन जनवरी को शुरू हो रहे इण्डियन साइंस कांग्रेस में चालीस देशों के तीन हजार वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और छात्रों सहित लगभग बीस हजार प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। जिसमें इसरो, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, यूजीसी और एआईसीटीई के वैज्ञानिक भी शामिल है। इस कांग्रेस का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस मौके पर , केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री, श्री हर्षवर्द्धन और टेक्सटाइल मंत्री, श्रीमती स्मृति ईरानी सहित कई कैबिनेट मंत्री भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

इसरो, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, यूजीसी और एआईसीटीई के वैज्ञानिक भी इसमें हिस्सा लेंगे। जालंधर के फगवाड़ा में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) की मेजबानी में इण्डियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन (आईएससीए) द्वारा हो रही इस कांग्रेस का उद्देश्य वैज्ञानिक नवोन्मेष एवं शोध पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक समुदाय को एक साथ लाना है। इस वर्ष, एलपीयू और आईएससीए की योजना इस विशाल कार्यक्रम को और अधिक भव्य बनाने की है। इंडियन साइंस कांग्रेस 2019 में जर्मनी, हंगरी, इंग्लैंड व अन्य देशों के छः नोबेल-विजेता भाग लेंगे और इस प्रकार, यह भारत में इस तरह का सबसे बड़ा सम्मेलन होगा। 106वें साइंस कांग्रेस की मेजबानी को लेकर लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर, अशोक मित्तल ने कहा, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी को गर्व है कि वो देश की पहली ऐसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जिसे इंडियन साइंस कांग्रेस की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है।

हम अपने परिसर में प्रधानमंत्री और वैश्विक एवं राष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय के लीडर्स का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं। मुझे विश्वास है कि साइंस कांग्रेस का यह संस्करण भारत में वैज्ञानिक परिचर्चा हेतु नये मानक कायम करेगा। इस पाँच-दिवसीय मेगा इवेंट में चिल्ड्रेंस साइंस कांग्रेस और वुमेन साइंस कांग्रेस भी शामिल होंगे। चिल्ड्रेंस साइंस कांग्रेस, 10-17 वर्ष के आयु समूह के बच्चों के लिए अपने-अपने नये आइडियाज दिखाने का एक अनूठा अवसर है। राज्य और जिला-स्तरीय प्रतिस्पर्द्धाओं को क्वालिफाइ कर चयनित, 5000 से अधिक स्कूली छात्र अपने दस्तावेजों, मॉडल्स, और चार्ट्स प्रदर्शित करेंगे। वुमेन साइंस कांग्रेस, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को उजागर करेगा। इसमें 12 महिला लीडर्स और वैज्ञानिक व्याख्यान देंगी।

Loading...

Check Also

उत्तर प्रदेश में हमारा इंडिया गठबंधन 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है : राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष

लिख के ले लो.. नरेंद्र मोदी 4 जून 2024 को प्रधानमंत्री नही रहेगें , जनता ...