Breaking News

प्रधानमंत्री के स्वदेशी विजन को पूरा करने की क्षमता उत्तर प्रदेश में है: नितिन गडकरी

अशाेेेक यादव, लखनऊ। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वदेशी विजन को पूरा करने की क्षमता उत्तर प्रदेश में है। गडकरी आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आयोजित जनसंवाद में इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े उप्र के लोगों से संवाद कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वदेशी विजन को पूरा करने की क्षमता यूपी में है। लेकिन इसके लिए प्रदेश को अपने संसाधनों का उपयोग करना होगा।

उन्होंने कहा, “अगर विजन विकास का हो, देश हित में हो और क्रियान्वयन सही तरीके से हो तथा निर्णय में पारदर्शिता हो तो देश की उन्नति को कोई रोक नहीं सकता। इसी विचार के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार काम कर रही है।”

उन्होंने नदियों, खासकर गंगा को उत्तर प्रदेश का ग्रोथ इंजन बताया। एमएसएमई मंत्री ने कहा कि कानपुर से लेकर वाराणसी तक आज गंगा नदी 80 प्रतिशत तक साफ हो गई है।

गडकरी ने कहा कि सुखी, समृद्ध भारत का निर्माण व गांव, गरीब, किसान का कल्याण करने वाला देश का निर्माण हो, यही हमारी विचारधारा है।

उन्होंने कहा कि यूपी के पास गन्ना मिलों का प्रचुर क्षेत्र है। यहां के गन्ना किसानों को उद्यमी बनना होगा। केवल एथनॉल का अगर उपयोग किया जाए तो प्रदेश सबसे बड़ा एक्सपोर्टर बन सकता है।

किसानों को गन्ना का उचित मूल्य देने और गन्ने के हर भाग को उद्यम से जोड़ने पर किसानों को भारी लाभ होगा। बैंकों से बात करके मिलों को चलाना चािहए और भारी मात्रा में एथनॉल का उत्पादन करना चाहिए।

उन्होंने नई तकनीक से सड़क बनाने की जानकारी दी। उनका कहना था कि इस तकनीक से खर्च घटने के साथ रखरखाव भी न्यूनतम होगा। नई तकनीकी से बनीं सड़कें तीन पीढ़ियों तक यानी दो सौ वर्ष तक कारगर रहेंगी।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रस्तावना रखते हुए कहा, “कोरोना महामारी के समय प्रधानमंत्री मोदी ने चुनौतियों को अवसर में बदलने का आह्वान देश से किया है।

मोदी जी के नेतृत्व में देश तथा योगी के नेतृत्व में उप्र प्रगति पथ पर है तथा गडकरी जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश में सड़कों का जाल बिछा व देश में जलमार्ग प्रारंभ हुआ।”

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...