Breaking News

पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम , पैसों को निवेश करने का सुनहरा मौका , जानिए इसकी खासियत

लखनऊ : निवेश का मन में ख्याल आते ही सबसे पहले बैंक ध्यान में आता है. कुछ लोग आज के दौर में पोस्ट ऑफिस के मुकाबले बैंक को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. लेकिन जब आप जानेंगे कि पोस्ट ऑफिस में निवेश करना बैंक से ज्यादा सिक्योर और बेहतर है तो आपको थोड़ी हैरानी जरूर होगी.हर निवेशक को अपने निवेश पर ज्यादे मुनाफे की चाहत होती है. ऐसे लोगों को पोस्ट ऑफिस में जरूर निवेश करना चाहिए. क्योंकि बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपोजिट पर ज्यादा ब्याज मिलता है. फिलहाल पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपोजिट कराने पर 7.4 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है.अगर हम बात निवेश सिक्योरिटी की करें तो बैंक में एफडी कराने पर रकम डिपोजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत इंश्योर्ड होती है. जिससे किसी तरह का नुकसान होने पर इस स्कीम के तहत निवेशक को सिर्फ 1 लाख रुपये की राशि मिलती है. आप अकाउंट को सिक्योरिटी के रूप में रखकर इसके बदले लोन भी ले सकते हैं. लेकिन पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपोजिट के साथ ऐसा नहीं है. आइए हम आपको पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में विस्तार बताते हैं.

इस अकाउंट के बारे में जाने
इस अकांउट का नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट (TD) है. आप महज 200 रुपये में इस अकाउंट को पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा. इसमें अधिकतम निवेश की सीमा नहीं है.

जाने क्या -क्या है इसकी  स्कीम
पोस्ट ऑफिस में 1 साल के लिए एफडी पर 6.6% ब्याज, 2 साल के लिए 6.7% ब्याज, 3 साल के लिए 6.9% ब्याज, 5 साल के लिए 7.4% ब्याज मिलेगा. यह ब्याज हर तिमाही के आधार पर कैल्कुलेट किया जाता है. हालांकि इसका भुगतान सालाना स्तर पर किया जाता है

बच्चे के नाम भी खोल सकते हैं खाता
वैसे तो माता-पिता अपने बच्चों के नाम पर खाता खोल सकते हैं. लेकिन अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है, तो वह खुद ही अकाउंट ऑपरेट भी कर सकता है. इसके अलावा आप इस स्कीम के तहत जितने चाहें उतने खाते खुलवा सकते हैं.

 स्कीम के तहत जॉइंट अकाउंट की भी सुविधा
इस स्कीम के तहत आप न सिर्फ सिंगल अकाउंट खोल सकते हैं, बल्क‍ि जॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी मौजूद है. आप जब चाहें अपने जॉइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में कनवर्ट भी कर सकते हैं

आप जब चाहें .अकाउंट ट्रांसफर की सुविधा
आप जब चाहें एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में अपना खाता ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा आप नॉमिनी भी रख सकते हैं. आप अपने सालाना ब्याज को रिकरिंग डिपॉजिट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आपकी आरडी 5 साल के लिए हो.

क्या है इसमें निवेश के तरीके
इस स्कीम में अगर आप पैसे डाल रहे हैं, तो इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस तक जाना पड़ेगा. यह काम आप घर बैठे नहीं कर सकेंगे. क्योंकि इस स्कीम में आप सिर्फ कैश और चेक के जरिये ही पैसे जमा कर सकते हैं.क्स बेनेफिट की सुविधा
यह स्कीम आपको टैक्स बेनेफिट भी देती है. हालांकि यह फायदा उन्हीं लोगों को मिलता है, जो 5 साल के लिए टाइम डिपोजिट खोलते हैं. इससे कम समय के लिए डिपोजिट खोलने वालों को यह बेनेफिट नहीं मिलता है.

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...