Breaking News

पेट्रोल-डीज़ल के दाम ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं,क्या आम आदमी के लिए ये अच्छे दिन है

पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आग लगी है.दिल्ली में पेट्रोल 12 पैसे और डीजल 18 पैसे प्रति लीटर महंगा  है.

डॉलर के मुक़ाबले रुपये का कमजोर होना और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की क़ीमत बढ़ना, पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमत में बढ़ोतरी की वजह बताई जा रही है.

लखनऊ : पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आग लगी है. आज फिर दिल्ली में पेट्रोल 12 पैसे प्रति लीटर और डीजल 18 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. डीज़ल की क़ीमत अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर है. अगर दिल्ली की बात करें तो पिछले एक महीने में पेट्रोल 2.05 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 2.18 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है. इस साल में अब तक डीज़ल की क़ीमत में प्रति लीटर 10 रुपये से ज़्यादा की बढ़ोतरी हुई है. डॉलर के मुक़ाबले रुपये के धड़ाम होने और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की क़ीमत बढ़ना, पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमत में बढ़ोतरी की वजह बताई जा रही है.


ऐसा पहली बार हुआ है कि पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स बेस प्राइस से भी ज़्यादा हो गए हैं. अगर हम दिल्ली में 27 अगस्त के पेट्रोल के भाव देखे तो कीमत सातवे आसमान पर था।

डीज़ल के दाम ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं. आम आदमी पर सबसे ज़्यादा असर डीज़लों की क़ीमतों के बढ़ने का पड़ता है. माल ढुलाई महंगी हो जाती है तो हर चीज़ के दाम बढ़ जाते हैं. किसानों के लिए तो ये दोहरी मार होती है. उनके लिए तो खेती की लागत भी बढ़ जाती है.

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...