Breaking News

पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर राहुल गांधी ने वीर भूमि पर पिता को दी श्रद्धांजलि

अशाेेेक यादव, लखनऊ। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 76वीं जयंती है। इस मौके पर कांग्रेस नेता और राहुल गांधी ने वीर भूमि समाधी पर जाकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इसके साथ ही राहुल ने ट्विटर पर एक भावुक पोस्ट भी लिखा है।

राहुल गांधी ने लिखा, ”राजीव गांधी एक जबरदस्त दृष्टिकोण वाले अपने समय से काफी आगे के व्यक्ति थे। लेकिन सबसे बढ़कर, वह एक दयालु और प्यार करने वाले इंसान थे। ‘ राहुल ने आगे कहा कि ”मैं भाग्यशाली हूं और उन्हें अपने पिता के रूप में पाकर गर्व है. हम उन्हें आज और हर रोज याद करते हैं।

बता दें कि राजीव गांधी का जन्म आज ही के दिन यानी 20 अगस्त 1944 को हुआ था। राजीव गांधी की रुचि राजनीति में कभी नहीं रही।वह तो पायलट बनना चाहते थे लेकिन, जब 1980 में संजय गांधी की विमान दुर्घटना में मृत्यु हुई तो अचानक से राजीव गांधी के लिए भी परिस्थियां बदल गई। उन्हें राजनीति में आना पड़ा और संजय गांधी की मृत्यु से खाली हुए उत्तर प्रदेश के अमेठी संसदीय क्षेत्र से राजीव गांधी ने पहली बार उपचुनाव लड़ा। वह इस सीट से जीत गए और पहली बार संसद पहुंचे।

इसी क्रम में कुछ साल बाद कट्टरपंथियों द्वारा इंदिरा गांधी की हत्या करने के बाद उन्होंने देश की बागडोर संभाली थी। वे देश के नौवें प्रधानमंत्री थे। उन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर 1984 से 1989 तक देश का नेतृत्व किया। एक चुनाव प्रचार के दौरान 1991 में तमिल चरमपंथियों ने उनकी हत्या कर दी थी। 

Loading...

Check Also

भाजपा संविधान बदलना चाहती है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / श्रावस्ती / फ़ैजाबाद / सुल्तानपुर / अम्बेडकरनगर : समाजवादी ...