Breaking News

पुरुषों की तुलना महिलाओं को क्यों होता है ज्यादा सिरदर्द? जाने 6 बड़े कारण

बिजी लाइफ व भागदौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द की समस्या से हर कोई परेशान है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होती है। इसके पीछे की वजह उनकी दोहरी जिंदगी और कुछ हार्मोनल हो सकते हैं। इसके अलावा सिर दर्द का कारण कोई बीमारियां भी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं किन वजहों से हो सकता है सिर में दर्द।
सिरदर्द क्यों होता है?
सिरदर्द मुख्य रूप से तनाव, अत्यधिक शारीरिक और मानसिक परिश्रम, अपर्याप्त नींद और भूख, मोशन सिकनेस, अत्याधिक शोरगुल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अधिक प्रयोग के कारण सिरदर्द हो सकता हैं। कभी-कभी अधिक सोचना और अपर्याप्त मात्रा में पानी पीना यह भी इसके कारण है।
महिलाओं में सिरदर्द कारण
टेंशन
दोहरी जिंदगी के कारण महिलाओं को अधिक टेंशन का सामना करना पड़ता है। टेंशन होने से सिर के दोनों हिस्सों में दर्द रहता है जो आगे चलकर बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकता है।
ब्रेन
ब्रेन वाले हिस्से में दर्द कोई सामान्य दर्द नहीं होती। यह दर्द माइग्रेन का संकेत हो सकता है। ब्रेन का दर्द अक्सर सिर के बीचों-बीच होता है। अगर ऐसा महसूस होता है तो जल्द डाक्टर की सलाह लें।
पाचन तंत्र
सिर के दर्द का संबंध पेट से भी हो सकता है। कई बार पाचन तंत्र सही न होने से भी सिर में दर्द हो सकता है। लगातार लम्बे समय से सिर के एक हिस्से में दर्द होना डायरिया का लक्ष्ण भी हो सकता है।
सेंस
घंटों फोन पर बात करने से एक खास किस्म की आवाज कान में सुनाई देती है जिससे सिर में दर्द होने लगता है। कई बार किसी परफ्यूम की गंध के कारण भी ऐसा होता है।
देर तक सोचने से
आप कई बार कुछ बातों को लेकर बहुत परेशान रहते हैं और अधिक सोचने लग जाते है जो सिर दर्द का बड़ा कारण बन जाता है।
हार्मोन
हार्मोन भी सिर दर्द के पीछे का एक कारण हो सकता है। इसके कारण हृदय गति बहुत तेज हो सकती है और खूब पसीना आने लगता है।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...