Breaking News

पाकिस्तानी आर्मी चीफ ने चीन को कहा, शुक्रिया

पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह और शंघाई सहयोग संगठन के विस्तार को लेकर ‘‘अविचल समर्थन’’ के लिए अपने सदाबहार सहयोगी चीन का ‘‘कर्जदार’’ है। चीनी दूतावास द्वारा कल रावलपिंडी में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए जनरल बाजवा ने चीन और पाकिस्तान को ‘‘क्षेत्र में महत्वपूर्ण रणनीतिक ताकत’’ बताते हुए कहा कि द्विपक्षीय संबंधों से दोनों देशों को लाभ हुआ है।

उन्होंने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 90वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में कहा, ‘‘यह परस्पर विश्वास, सम्मान, समझ तथा सहयोग पर आधारित संबंध हैं। असल में यह दोस्ती हर दिन के साथ बढ़ रही है, जो हमारे जीवन के हर पहलू को शामिल करता है।’’ जनरल बाजवा ने कहा, ‘‘चाहे वह परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह का विस्तार हो, कश्मीर मुद्दा हो या शंघाई सहयोग संगठन में पाकिस्तान की पूर्ण सदस्यता, पाकिस्तान सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपने रूख के अविचल समर्थन के लिए चीन का कर्जदार है।’’

जनरल बजवा ने चीन को पाकिस्तान का अहम रणनीतिक साझेदार बताया। इसके अलावा बाजवा ने कहा कि द्वीपक्षीय संबंधों से दोनों देशों को फायदा हुआ है। बता दें चीन भारत के कई अहम मुद्दों को लेकर उसकी राह में रोड़े अटकाने का काम करता रहा है। चीन लगातार भारत की एनएसजी में शामिल होने की कोशिशों में अड़चन खड़ी करता रहा है। भारत की एनएसजी में सदस्यता के विरोध में चीन का मत है कि पाकिस्तान को भी एलीट न्यूक्लियर ट्रेडिंग ग्रुप में जगह दी जाए। इसके अलावा चीन ने भारत की जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर यूएन सुरक्षा परिषद द्वारा बैन लगवाने की कोशिशों को भी रोक रखा है।

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...