Breaking News

नेशनल हाईवे बनेंगे मोटी कमाई का जरिया, अगले पांच साल में ऐसे एक लाख करोड़ जुटायगा एनएचएआई

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अगले पांच साल में राष्ट्रीय राजमार्गों को बाजार पर चढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये जुटाने की योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने उद्योगों से इस मामले में आगे आने और निवेश कर इसका लाभ उठाने को कहा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा सूक्ष्म लघु एवं मझोले उद्यम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे गडकरी ने कहा कि इससे वृद्धि को गति मिलेगी तथा कोष का उपयोग मजबूत ढांचागत सुविधाओं के वित्त पोषण में किया जा सकता है।

उद्योग मंडल सीआईआई के ‘सड़क बुनयादी ढांचा-मांग सृजन: वृद्धि को गति’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में उन्हेंने कहा, ”एनएचएआई अगले पांच साल में टोल संग्रह परिचालन और हस्तांतरण के जरिये राजमार्गों को बाजार पर चढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है। 

मंत्री ने कहा कि संपत्ति को बाजार पर चढ़ाना उद्योगों के लिए कारोबार के लिहाज से एक अच्छा अवसर है और दूसरी तरफ यह सरकार को बुनियादी ढांचा में किये गये निवेश के मूल्य को निकालने में मददगार होगा।

उन्होंने कहा, ”यह उद्योगों के साथ-साथ सरकार के लिए भी फायदेमंद है। इससे देश में बुनियादी ढांचा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।  एनएचएआई को सार्वजनिक वित्त पोषित उन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को टीओटी आधार पर बाजार पर चढ़ाने के लिए अधिकृत किया गया है जो कम-से-कम एक साल से परिचालन में हैं और जहां टोल संग्रह किया जा रह है।  गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय संपत्ति को बाजार पर चढ़ाने की योजना को महत्वपूर्ण पहल बताया। यह बुनियादी ढांचा क्षेत्र में दीर्घकालीन निवेश के लिए उत्प्रेरक का काम करेगा।

Loading...

Check Also

किसानों की आय बढ़ाने में कृषि पर्यटन का हो सकता बहुत बड़ा योगदान : देवेश चतुर्वेदी

उत्तर प्रदेश पर्यटन की ओर से कृषि पर्यटन दिवस पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ...