Breaking News

नहाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

बचपन से आपने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से नहा कर दिन की शुरूआत करने के बारें में कई बार सुना होगा। इस बात को साइंस भी मानती है, क्योंकि जब भी हम दिन की शुरूआत नहा कर करते हैं, तो पूरे दिन फ्रेशनेस और एनर्जी महसूस करते हैं। लेकिन आज के दौर में लोग जल्दी में नहाने के लिए अक्सर शावर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। ऐसे मे अगर हम आपसे कहें कि रोजाना शावर लेने से आपके शरीर पर बुरा असर डालता है, तो शायद आप यकीन नहीं करेगें। दरअसल, शावर लेने यानि नहाने से त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाएं आसानी से हटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही शावर से शरीर से पसीने की आने वाली बदबू और त्वचा पर जमा बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको शावर लेने का सही तरीका बताएगें, जिससे आप वक्त रहते अपने आदतों में बदलाव कर खुद को हेल्दी रख सकते हैं। जानिए, नहाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलतियां, हो सकती है गंभीर बीमारी…
एक्सरसाइज के बाद नहाना नहीं लेने की आदत
आजकल लोग अक्सर एक्सरसाइज या जिमिंग टाइम मिलने पर कभी भी कर लेते हैं, और वक्त की कमी की वजह से शावर लेने की जगह परफ्यूम्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो ये आपकी हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक है। क्योंकि इससे शरीर से पसीने की बदबू तो आती ही है। इसके साथ ही पसीने के बैक्टीरिया लंबे समय तक शरीर पर बने रहने से स्किन पर रैशेज की समस्या शुरू हो जाती है, इसलिए हमेशा एक्सरसाइज के बाद शावर जरूर लें।
कॉन्ट्रास्ट शावर (ठंडे पानी से नहाना) नहीं लेना
अगर आप भी हमेशा गुनगुने पानी या गर्म पानी का शावर लेना पसंद करते हैं। तो ये आपकी हेल्थ पर बेहद ही बुरा असर डालती है। अगर आप रोजाना शावर लेते वक्त सिर्फ 30 सेकेंड कॉन्ट्रास्ट शावर यानि ठंडे पानी के शावर का इस्तेमाल करते हैं। तो इससे आपको ताजगी मिलने के साथ ही तनाव से छुटकारा मिलता है। आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।
नहाते वक्त हर दिन बाल धोने की आदत
अगर आप भी रोजाना शावर लेते समय अपने बाल धोना पसंद करते हैं, तो इससे आपको बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपके बाल पतले और कमजोर होने लगते हैं। अगर बालों से संबंधित समस्याओं से बचना है, तो सिर्फ सप्ताह में 2 बार ही बाल धोएं।
गीले बालों को तौलिया में लपेटना
रोजाना अपने गीले बालों को तौलिये में लपेटना पसंद करते हैं, तो इस आदत को जल्द ही बदल लीजिए, क्योंकि इससे बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए अगर बालों को टूटने से बचाना चाहते हैं। तो हमेशा अपने बालों को तौलिये से हल्के हाथों से रब करते हुए सुखाएं या बालों को खुला छोड़ दें।
शॉवर कैप ना साफ करना
कुछ लोग शावर लेते समय अपने बालों को गीला होने से बचाने के लिए शावर कैप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में शावर कैप पर लगी एल्गी का रेगुलर साफ न करना। आपको स्कैल्प के साथ फेफड़ों की बीमारी होने का खतरा बनने लगता है। इसलिए हमेशा शावर कैप को साफ करके ही यूज़ करें।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...