Breaking News

देहरादून : उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटा, धौली नदी में बाढ़

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने से धौली नदी में बाढ़ आ गई है। इससे जोशीमठ से लेकर हरिद्वार के नदी किनारे बसे लोगों के लिए खतरा बढ़ गया है। हरिद्वार जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने सभी सरकारी कार्यक्रम रद्द कर खुद इस आपदा पर नजर रखे हुए हैं।

ग्लेशियर टूटने  के बाद बांध क्षतिग्रस्त हुआ जिससे नदियों में बाढ़ आ गई है। तपोवन बैराज पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। श्रीनगर में प्रशासन ने नदी किनारे बस्तियों में रह रहे लोगों से सुरक्षित स्थानों में जाने की अपील की है। वहीं, नदी में काम कर रहे मजदूरों को भी हटाया जा रहा है।

अपर जिलाधिकारी टिहरी शिव चरण द्विवेदी ने बताया कि धौली नदी में बाढ़ आने की सूचना मिलने के बाद जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही हरिद्वार जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। सभी थानों और नदी किनारे बसी आबादी को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। ऋषिकेश में भी अलर्ट जारी किया गया है।

नदी से बोट संचालन और राफ्टिंग संचालकों को तुरंत हटाने के निर्देश  दिए गए हैं। चमोली के पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने बताया कि काफी नुकसान की सूचना आ रही है। लेकिन अभी स्थिति स्पष्ट नहीं। टीम मौके पर जा रही है, उसके बाद ही नुकसान की स्थिति स्पष्ट होगी। उधर, बाढ़ के बाद अब धौली नदी का जल स्तर पूरी तक रुका हुआ है। स्टेट कंट्रोल रूम के अनुसार, गढ़वाल की नदियों में पानी ज्यादा बढ़ा हुआ है। कई लोग लापता बताए जा रहे हैं ।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...