Breaking News

दिल्ली सरकार ने दिवाली से पहले पटाखों पर लगाया प्रतिबंध

अशाेक यादव, लखनऊ। कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के बाद बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिवाली के पहले दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने और अस्पतालों में चिकित्सा संबंधी आधारभूत ढांचे को दुरूस्त करने का फैसला किया है।

दिल्ली सरकार ने राजधानी में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए दीपावली के मौके पर राजधानी में पटाख़ों के फोड़ने-जलाने पर पूरी तरह रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में गुरुवार को उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया।

यह बैठक दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड नए मामलों के सामने आने और प्रदूषण की स्थिति पर समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। बैठक में सरकार के मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अधिकारी और सभी जिलों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 

केजरीवाल ने बैठक के बाद कहा कि त्योहारों की वजह से बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ने से कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं। उन्होंने कहा दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत किया जा रहा है। इनमें सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है। 

केजरीवाल ने आज कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति बदतर होती जा रही है। इसके चलते उन्होंने इस बार भी लोगों से पटाखे नहीं फोड़ने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली इस समय कोविड-19 और बढ़ते वायु प्रदूषण का सामना कर रही है और ‘आप’ सरकार इससे निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

उन्होंने लोगों से दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़ने की अपील करते हुए कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति बदतर होती जा रही है।ऐसे में अगर  हम इस दिवाली पर पटाखे फोड़ते हैं, तो हम अपने बच्चों और परिवारों के साथ खेल रहे हैं।

Loading...

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे के उप मुख्य परिचालन प्रबंधक सुमित कुमार ने क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान का निरिक्षण किया

पूर्वोत्तर रेलवे का क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, गाजीपुर सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी / गाज़ीपुर ...