Breaking News

आज से शुरू हो गई दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन,जो जोड़ेगी शहर के 4 बड़े मार्केट को

लखनऊ : दिल्ली विश्वविद्यालय के दक्षिणी परिसर (साउथ कैंपस) और लाजपत नगर के बीच दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन आज से शुरू हो गई, जिसे ‘कॉरिडर फॉर शॉपर्स’ की तर्ज पर बनाया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया. डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ मेट्रो भवन से रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल कर इसे औपचारिक तौर पर शुरू किया गया. यात्रियों के लिए इसकी सेवाएं शुरू कर दी गई हैं

पिंक मेट्रो शहर के चार बड़े बाजारों सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर को जोड़ेगी, इससे यात्रियों के यात्रा समय में करीब 20 मिनट की कमी आएगी. इस 8.10 किलोमीटर लंबी लाइन पर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-लाजपत नगर सेक्शन के बीच आईएनए (येलो लाइन) और लाजपत नगर (वायलट लाइन) पर इंटरचेंज सहित छह स्टेशन होंगे. इस लाइन पर सर विश्वेश्वरैया मोती बाग, भीखाजी कामा प्लेस, सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर नए मेट्रो स्टेशन हैं.
इससे पहले दिल्ली मेट्रो ने जून के महीने में ग्रीन लाइन मैट्रो शुरू की थी. 11.2 किलोमीटर लंबे मुंडका – बहादुरगढ़ ग्रीन लाइन सेक्शन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया था. इस सेक्शन के शुरू होने के साथ ही हरियाणा राज्य के तीन शहर दिल्ली मेट्रो से जुड़ गए थे.

Loading...

Check Also

बायजूस ने उत्पाद और सेवाओं पर आर्गेनिक ग्रोथ के लिए ट्रांसफॉर्मेटिव सेल्स मॉडल का अनावरण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बायजूस के फाउंडर बायजू रवीन्द्रन ने 1500 से अधिक सेल्स ...