Breaking News

दिल्ली में मास्क नहीं पहना तो लगेगा 2000 का जुर्माना

अशाेक यादव, लखनऊ। राजधानी में कोरोना वायरस के विकराल होने के बीच केजरीवाल सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ अब कठोर कार्रवाई का फैसला किया है।

बिना मास्क लगाये पकड़े जाने पर जुर्माना राशि को चार गुना बढ़ाकर दो हजार रुपये कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कोरोना की स्थिति से निपटने के लिये सर्वदलीय बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में यह एलान किया। पहले पांच सौ रुपये का जुर्माना था।

केजरीवाल ने कहा कि अभी तक मास्क नहीं पहने पर पकड़े जाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगता था, किंतु कई लोग अभी भी बिना मास्क घूम रहे हैं, ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई के लिये जुर्माने की राशि को बढ़ाकर दो हजार रुपये किया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना तेजी से फैल रहा है और बुधवार के आंकड़ों में राजधानी में रिकार्ड 131 मरीजों की मौत हुई है। कोरोना को लेकर राजनीतिक दलों से राजनीति नहीं करने की अपील करते हुए केजरीवाल ने कहा, ” हम चाहते हैं कि लोग धूमधाम से छठ महा पर्व मनाएं, किंतु सार्वजनिक स्थलों पर छठ नहीं मनाएं। कई राज्य सरकारों ने भी सार्वजनिक स्थलों पर इसे मनाने पर प्रतिबंध लगाया है। हम भी चाहते हैं कि कोरोना नहीं फैले, इसलिए आप लोगों से विनती है कि छठ को घर पर ही मनाएं।”

केजरीवाल ने सर्वदलीय बैठक में कहा कि दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और यह राजधानी के लोगों के लिये बहुत कठिन समय है। यह राजनीति करने का वक्त नहीं है। राजनीति करने के लिये पूरा जीवन है। मुख्यमंत्री ने कहा, “हमें कुछ दिनों के लिये राजनीति को दरकिनार कर दिल्ली के लोगों को इस महामारी से बचाने के लिये नि:स्वार्थ सेवा में जुट जाना होगा।”

उन्होंने कहा कि बैठक में सभी दल इस बात पर सहमत थे कि यह समय सभी को एक होकर दिल्ली के लोगों की सेवा करने का है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ महापर्व को सार्वजनिक स्थलों पर मनाना प्रतिबंधित किया गया है। सार्वजनिक स्थलों पर महापर्व मनाने से कोरोना फैला तो कल्पना कीजिए क्या स्थिति होगी। इसलिए घरों में रहकर ही सुरक्षित ढंग से महापर्व मनायें। विशेषज्ञों की भी राय है कि छठ महापर्व सार्वजनिक स्थलों पर नहीं मनाया जाना चाहिए।

केजरीवाल ने कहा दिल्ली के सभी निजी अस्पतालों के 80 प्रतिशत बेड कोरोना के लिए आरक्षित किए जा रहे हैं। सभी गैर गंभीर किस्म के पहले से तय ऑपरेशनों को फिलहाल टालने के लिए कहा गया है। सरकार 663 आईसीयू बेड की और व्यवस्था कर रही है, केंद्र सरकार 750 आईसीयू बेड की व्यवस्था कर रही है। इस प्रकार कुल मिलाकर 1400 से अधिक आईसीयू बेड और हो जाएंगे।

कांग्रेस ने बैठक में बाजारों को बंद करने का विरोध किया है। कांग्रेस ने सार्वजनिक रूप से छठ पर प्रतिबंध नहीं लगाने के लिए दिल्ली सरकार को एक पत्र भी दिया। भाजपा ने कुप्रबंधन और बेड की संख्या में वृद्धि का मामला उठाया। कांग्रेस ने सार्वजनिक रूप से छठ पर प्रतिबंध नहीं लगाने के लिए दिल्ली सरकार को एक चिट्ठी भी दी है।

Loading...

Check Also

अनंत वैभव के शानदार खेल से रेलवे ऑफिसर्स ने लगाया जीत का चौका

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : यहां करनैल सिंह रेलवे स्टेडियम में खेली जा रही लीग ...