Breaking News

दिल्ली: भाजपा को हराने के लिए एकजुट हो रही विपक्षी पार्टियां, अब आप और कांग्रेस गठबंधन पर लग सकती हैं मुहर

दिल्लीः लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए इन दिनों विपक्षी पार्टियां एकजुट हो रही हैं। दिल्ली में इसे लेकर पिछले कई दिनों से सुगबुगाहट चल रही है। आम आदमी पार्टी तो कई मौकों पर कह चुकी हैं कि वह मोदी को हराने और भाजपा को हटाने के लिए सबकुछ भूलकर दिल्ली में कांग्रेस से गठबंधन को तैयार है। हालांकि कांग्रेस ने इसे लेकर कभी अपना पक्ष बहुत स्पष्ट तरीके से नहीं रखा है। इस बीच आम आदमी पार्टी ने दिल्ली से अपने 6 उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी कर दी। लेकिन माना जा रहा है कि आज दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की होने वाली बैठक में आप-कांग्रेस गठबंधन पर मुहर लग सकती है। मालूम हो कि आज राहुल गांधी दिल्ली कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक करेंगे और इसी में फैसला होगा कि कांग्रेस गठबंधन करेगी या नहीं।

वैसे सूत्र बता रहे हैं कि इस बैठक में दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन पर बात तय हो सकती है और दोनों 3-3 सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं एक सीट अन्य के लिए छोड़ दी जाएगी। बता दें कि दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटें हैं। पिछले चुनाव में भाजपा ने दिल्ली की सातों सीटों पर कब्जा जमाया था। आम आदमी पार्टी ने अपनी सत्ता कांग्रेस विरोध से हासिल की थी और आज वही पार्टी कांग्रेस से गठबंधन के लिए लालायित है जो खुद पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल कई मौकों पर कह चुके हैं। एक बार तो केजरीवाल ने ये तक कह दिया था कि कांग्रेस को कह-कहकर थक गए गठबंधन के लिए लेकिन कांग्रेस ने बातचीत नहीं की। माना जा रहा है कि आज की बैठक में ये बातें तय हो सकती हैं। वहीं आम आदमी पार्टी आज प्रेस कांफ्रेंस करने वाली थी जिसे रद्द कर दिया गया है।

माना जा रहा है कि आप भी कांग्रेस की आज होने वाली बैठक में क्या फैसला लिया जाता है इसका इंतजार कर रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि आप चाहती है कि कांग्रेस अपना फैसला ले और फिर वह अपनी आगे की रणनीति बनाए। आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली की 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है लेकिन अब तक पश्चिमी दिल्ली पर उम्मीदवार का एलान नहीं किया। दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कई मंचों से कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए तैयार रहने की बात कह चुके हैं। लेकिन, कांग्रेस की तरफ से केजरीवाल के बयानों को कोई तवज्जो नहीं मिली। इतने पर भी पार्टी ने आस नहीं छोड़ी है। सूत्रों की मानें तो आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के बीच बातचीत का सिरा टूटा नहीं है। पश्चिमी दिल्ली की सीट छोड़े रखना भी विकल्प खुले रखने की ही कवायद का हिस्सा है। कुछ फॉर्मूले भी हैं जिन पर बात चल रही है।

Loading...

Check Also

उ. रे. महाप्रबंधक चौधुरी ने जम्मू-कश्मीर में दूसरे दिन भी यूएसबीआरएल परियोजना का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : शोभन चौधुरी, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे ने शनिवार 11 मई को ...