Breaking News

दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही हो सकती है धूल भरी आंधी, तेज हवाएं और बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली: दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आने वाले दिनों में धूल भरी आंधी, तेज हवाएं और बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी चार-पांच दिनों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं और हल्की बारिश दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में हो सकती है. स्काईमेट ने कहा कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. मौसम अनुमान संस्था ने कहा, “अगले सप्ताह के अंत तक दक्षिण पश्चिम मॉनसून एनसीआर में पहुंच सकता है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो गहन हो रहा है.” इस बीच पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में सूखा और अत्यंत गर्म मौसम बना हुआ है और लू की स्थिति भी बनी हुई है.

दिल्ली में रविवार को मौसम में खासी गर्मी बनी रही और तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई और नरेला में बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में आर्द्रता का स्तर 39 से 42 फीसदी रहा. श्रीवास्तव ने कहा कि सोमवार को भी मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है, पर मंगलवार से लोगों को कुछ राहत मिल सकती है. देश में जून महीने में बारिश सामान्य से 33 फीसदी कम दर्ज की गई है. मौसम विभाग के 28 फीसदी उपमंडलों में बारिश में कमी दर्ज की गई है और पांच उपमंडलों में बारिश सामान्य रही है. हालांकि, मॉनसून के इस सप्ताह और अधिक सक्रिय होने की संभावना है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अपर महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे मध्य भारत सहित ओडिशा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है. महापात्रा ने कहा कि उत्तर भारत के हिस्सों दिल्ली, पंजाब और हरियाणा को इस कम दबाव के क्षेत्र से कोई फायदा नहीं मिलेगा और इस बात की संभावना क्षीण है कि इन राज्यों में इस वजह से बारिश होगी. राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई तो वहीं पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान में वृद्वि के साथ लू का प्रकोप रहा.

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के कोटा हवाई अड्डे पर 9 सेंटीमीटर, धौलपुर के बाडी में 2 सेंटीमीटर, सवाईमाधोपुर के चौथ का बरवाडा में 2 सेंटीमीटर, बूंदी के तालेडा में 2 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. वहीं, रविवार की सुबह से शाम तक कोटा में 2.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि चूरू में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 43.8, बीकानेर में 43.4, जैसलमेर में 42.2, जयपुर में 41.7, बाडमेर में 41.6, जोधपुर में 40.8, अजमेर में 40.6, डबोक में 35.2 और कोटा में 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में एक दो स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और पूर्वी हिस्सों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

Loading...

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे के उप मुख्य परिचालन प्रबंधक सुमित कुमार ने क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान का निरिक्षण किया

पूर्वोत्तर रेलवे का क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, गाजीपुर सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी / गाज़ीपुर ...