Breaking News

डीयू के 500 से ज्यादा शिक्षक कोरोना संक्रमित, 44 शिक्षक केवल शिवाजी कॉलेज के

दिल्ली विश्वविद्यालय व उससे संबद्ध कॉलेजों के 500 से अधिक शिक्षक कोरोना संक्रमित हुए हैं। सबसे अधिक 44 मामले केवल शिवाजी कॉलेज से बताए जा रहे हैं। डीयू के शिक्षक एक बार फिर जहां 100 बेड के अस्पताल की मांग कर रहे हैं वहीं सबसे अधिक परेशान डीयू में पढ़ाने वाले वह तदर्थ शिक्षक हैं जिनको मेडिकल सुविधा के नाम पर डीयू से कुछ नहीं मिलता है। ज्ञात हो कि डीयू के नार्थ कैंपस में अधिकांश विभागों में शिक्षकों के अलावा गैर शैक्षणिक कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं।

डीयू के शिक्षक संघ अध्यक्ष राजीब रे ने बताया कि इस समय डीयू के 500 से अधिक शिक्षक कोरोना पॉजिटिव हैं कई शिक्षकों की मृत्यु भी कोरोना के कारण हो गई है। केवल स्थाई ही नहीं तदर्थ शिक्षक भी इसके शिकार हो रहे हैं। कई तदर्थ शिक्षक कोरोना से संक्रमित हैं। 

शिवाजी कॉलेज के प्रिंसिपल डा.शिव कुमार सहदेव ने बताया कि कई शिक्षक व उनके परिवार के लोग कोरोना संक्रमित हैं। लेकिन हमने कॉलेज में साउथ दिल्ली के एसडीएम और डीयू के हेल्थ सेंटर के सहयोग से वैक्सिनेशन सेंटर खोला है। यहां पर 45 आयु से अधिक के शिक्षक, कर्मचारी व उनके परिवार के लोग अपना आधार कार्ड लाकर वैक्सिनेशन करवा सकते हैं। यहां रविवार को छोड़कर बाकी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगती है। 

मृत्यु के बाद शिक्षकों के परिवार के लिए फंड बनाने की मांग 
डीयू के विद्वत परिषद के सदस्य सुधांशु कुमार का कहना है कि पूरा देश महामारी से जूझ रहा है। विश्वविद्यालय से भी रोज कोई न कोई दुःखद सूचना आ रही है। हाल ही में हमने कई शिक्षक और कर्मचारी साथियों को खो दिया है। उनमें से कई अपने घर के अकेले कमाने वाले थे। पहले भी श्यामलाल कॉलेज, पीजीडीएवी कॉलेज, म्यूजिक फ़ैकल्टी में कई साथी हमसे बिछड़ गए। उनके परिवारों पर कई तरह के संकट आ गए। 

इसलिये हमने विश्वविद्यालय प्रशासन से शिक्षकों के निधन के बाद उने परिवार के लिए एक्स ग्रेसिया डेथ रिलीफ फंड बनाने का निवेदन किया है। इसमें अगर किसी शिक्षक और कर्मचारी के साथ कोई अनहोनी हो जाती है तो उस महीने हरेक के वेतन से 100 रुपये काट कर उस परिवार को दे दिया जाय। एक अनुमान के मुताबिक ये राशि 17 लाख के आसपास होगी। 

Loading...

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे के उप मुख्य परिचालन प्रबंधक सुमित कुमार ने क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान का निरिक्षण किया

पूर्वोत्तर रेलवे का क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, गाजीपुर सूर्योदय भारत समाचार सेवा, वाराणसी / गाज़ीपुर ...