Breaking News

ट्रंप के पॉजीटिव बयान से भारतीय शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्‍स 178 अंक मजबूत

अमेरिका-चीन ट्रेड को लेकर डोनाल्‍ड ट्रंप के पॉजीटिव बयान के बीच शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में रौनक देखने को मिली. दो दिन लाल निशान पर रहने के बाद सप्‍ताह के आखिरी कारोबरी दिन सेंसेक्‍स 177.51 अंक या 0.49 फीसदी की तेजी के साथ 38,862.23 अंक पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 67.95 अंक यानी 0.59 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,665.95 अंक पर रहा. कारोबार के दौरान सेंसेक्स के जिन शेयरों में तेजी रही उनमें टाटा स्टील सबसे आगे है. टाटा स्‍टील का शेयर 3.36 फीसदी मजबूत हुआ. इसके अलावा जिन अन्य शेयरों में तेजी आई उसमें वेदांता, बजाज फाइनेंस, टीसीएस, इंडसइंड बैंक, इन्फोसिस, ओएनजीसी, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईटीसी शामिल हैं.

वहीं एसबीआई, पावर ग्रिड, हीरो मोटो कार्प, एनटीपीसी, सन फार्मा, एचयूएल, एचसीएल टेक, यस बैंक और एशियन पेंट्स नुकसान में रहे. इनके शेयर में 1.46 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई. दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका और चीन व्यापार समझौते के करीब है. अगले चार सप्ताह में कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है. ट्रंप के बयान का फायदा भारतीय शेयर बाजार को देखने को मिला है. एशिया के बाजारों की बात करें तो कोरिया का कोस्पी 0.14 फीसदी और जापान का निक्की 0.38 फीसदी मजबूत हुए.

इसके अलावा यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में फ्रैंकफर्ट का डीएएक्स 0.16 फीसद नीचे आया जबकि पेरिस सीएसी 40- 0.07 फीसदी मजबूत हुआ. इस बीच घरेलू बाजारों के बढ़त में खुलने और विदेशी बाजारों में डॉलर के नरम पड़ने से रुपया 12 पैसे मजबूत होकर 69.05 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. इससे पहले गुरुवार को रुपया 76 पैसे टूटकर 69.17 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. वहीं सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन आभूषण कारोबारियों की खरीददारी बढ़ने से दिल्ली बुलियन मार्केट में सोना 100 रुपये बढ़कर 32,770 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. जबकि चांदी भी 200 रुपये चढ़कर 38,530 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

Loading...

Check Also

Knauf इंडिया की ओर से चंडीगढ़ में आर्किटेक्चरल कॉन्क्लेव का भव्य आयोजन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, चंडीगढ़ : इमारतों के आधुनिक निर्माण संबंधित सोल्यूशंस प्रदान करने वाली ...