Breaking News

जून -2022 तक पूरा होगा दादरी से पं. दीन दयाल उपाध्याय जं तक मालभाड़ा गलियारा

राहुल यादव, लखनऊ/प्रयागराज।गुरुवार को, महाप्रबंधक उत्तर मध्य और पूर्वोत्तर रेलवे विनय कुमार त्रिपाठी ने पूर्वी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर की प्रगति की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की।
 उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य इंजीनियर  शरद मेहता ने इस समीक्षा बैठक में महाप्रबंधक  विनय कुमार त्रिपाठी और अन्य अधिकारियों का स्वागत किया, जिसके बाद प्रबंध निदेशक डीएफसीसीआईएल  आर के जैन ने बैठक को सम्बोधित  किया।  जैन ने 29.12.20 को  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा भाऊपुर- खुर्जा के बीच 350 किलोमीटर ईडीएफसी खंड के उद्घाटन और उसके निर्माण  में उत्तर मध्य रेलवे के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।
 डीएफसीसीआईएल और उत्तर मध्य रेलवे के बीच आयोजित इस समन्वय बैठक में उत्तर मध्य रेलवे क्षेत्र में पड़ने वाले पूर्वी समर्पित समर्पित मालभाड़ा गलियारे कार्यों को त्वरित गति से पूरा करने संबंधित विभिन्न मदों पर चर्चा कर और अंतिम रूप दिया गया। बैठक में डीएफसीसीआईएल और उत्तर मध्य रेलवे  के संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता वाले आरओबी, आरयूबी, ओएचई और सिग्नलिंग से संबंधित महत्वपूर्ण कार्यों की प्रगति पर चर्चा की गई। 


 नरेंद्र सिंह मुख्य ब्रिज इंजीनियर द्वारा बैठक के एजेंडा आइटम पर विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया गया । 


प्रगति की समीक्षा करते हुए, महाप्रबंधक  विनय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि रोड अंडर ब्रिजों को जल भराव से मुक्त होना चाहिए और इसके लिए उचित और स्थायी समाधान तैयार कर, उसे प्राथमिकता पर लागू किया जाए।


  त्रिपाठी ने प्रयागराज के पास डीएफसीसीआईएल द्वारा बनाए जा रहे महत्वपूर्ण यमुना पुल की प्रगति की विशेष रूप से समीक्षा की। प्रबंध निदेशक डीएफसीसीआईएल ने अवगत कराया कि इस महत्वपूर्ण पुल के कुल 34 में 16 स्पैन पहले से ही लॉन्च किए जा चुके हैं और ब्रिज को सितंबर-21 तक चालू कर दिया जाएगा। 


 त्रिपाठी ने डीएफसीसीआईएल और रेल अधिकारियों को खुर्जा- दादरी और भाऊपुर – पं दीन दयाल उपाध्याय जं के बीच ईडीएफसी मार्ग को चरणबद्ध रूप से पूरा करने के लिए लक्ष्य और संबंधित मुद्दों की संयुक्त रूप से पहचान करने के निर्देश दिए। उन्होंने बल देकर कहा कि चरणबद्ध तरीके से जुड़ रहे डीएफसी के खंड रेलवे के वर्तमान मार्गों पर परिचालन को सुचारु बनाने में मदद करेंगे और इससे मौजूदा मार्गों पर 160 किमी प्रति घंटा तक गति बढ़ाने से संबंधित कार्य आसानी से किए जा सकेंगे। 
महाप्रबंधक  ने डीएफसीसीआईएल प्रबंधन को आश्वस्त किया कि इस महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा परियोजना को त्वरित रूप से पूरा करने में सभी आवश्यक सहायता उत्तर मध्य रेलवे द्वारा प्रदान की जाएगी। प्रबंध निदेशक डीएफसीसीआईएल  जैन ने कहा कि डीएफसीसीआईएल उत्तर मध्य रेलवे के सक्रिय समर्थन से उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र  में दादरी से पं दीन दयाल उपाध्याय जं  तक पड़ने वाले पूरे ईडीएफसी मार्ग को जून -2022 के लक्ष्य से पहले चालू करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज  मोहित चंद्रा ने कहा कि भाऊपुर और खुर्जा के बीच ईडीएफसी मार्ग पर ट्रेन परिचालन की औपचारिक शुरुआत के साथ यह महत्वपूर्ण है कि डीएफसी नेटवर्क पर संरक्षायुक्त और कुशल ट्रेन संचालन के लिए मानक परिचालन प्रक्रियाओं का पालन किया जाए।


इस दौरान प्रबंध निदेशक डीएफसीसीआईएल आर के जैन,  उत्तर मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक  रंजन यादव, प्रमुख विभागाध्यक्षों, मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज,   मोहित चंद्रा, प्रयागराज मंडल अधिकारियों और डीएफसीसीआईएल के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...