Breaking News

चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट के बाद लोगों ने महसूस की ठिठुरन, मौसम विभाग ने शीतलहर की जताई आशंका

दिल्ली: तापमान में सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट के बाद रविवार सुबह लोगों ने एक बार फिर ठिठुरन महसूस की। मौसम में अचानक हुए इस बदलाव का असर पूरे दिन रहा। इसके बावजूद इंडिया गेट, गुरुद्वारा, जंतर मंतर सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर लोगों की भीड़ रही। हालांकि सर्द हवाओं की वजह से अधिकतर बुजुर्ग घरों से अन्य दिनों की अपेक्षा बाहर कम निकले। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक तापमान 5 और 19 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है। इस दौरान कोहरा भी छाए रहने की उम्मीद है, जबकि मंगलवार को शीत लहर की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

जबकि अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इस दौरान हवा में शत प्रतिशत नमी बनी रही। विशेषज्ञों के मुताबिक सोमवार सुबह धुंध छाए रहेगी, लेकिन दोपहर के वक्त आसमान साफ रहेगा। अगले दो-तीन दिनों के दौरान तापमान 5 और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच होने की संभावना व्यक्त की गई है। हालांकि शनिवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अगले दो-तीन दिनों के दौरान न्यूनतम और अधिकतर तापमान में अधिक फर्क होने का असर लोगों की सेहत पर पड़ सकता है। गणतंत्र दिवस के बाद रविवार का अवकाश होने की वजह के चलते ठंड के बावजूद दिल्ली के पर्यटन स्थलों पर लोगों की भीड़ रही। खासकर दोपहर के वक्त इंडिया गेट, गुरुद्वारा, जंतर मंतर सहित तमाम पार्कों में भी धूप का आनंद लेते लोग नजर आए। सर्द मौसम में शाम के वक्त लोगों ने घरों के बाहर लजीज व्यंजनों का भी जमकर लुत्फ उठाया।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण अभी ठंड से निजात नहीं मिलेगी। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 जनवरी से मौसम में बदलाव आएगा। 31 जनवरी और एक फरवरी को बारिश और हिमपात की संभावना है। उधर, हंसलिंग, राजरंभा, पंचाचूली, नंदादेवी, छिपलाकेदार की चोटियों पर लगातार हिमपात जारी है। नगर और आसपास के क्षेत्रों में कुछ देर तक बर्फ के फाहे गिरे। बाद में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। भारी हिमपात से बंद थल-मुनस्यारी मार्ग अभी तक सुचारु नहीं हो पाया है। लोनिवि की टीम सड़क पर जमा बर्फ को हटाने में जुटी हुई है। रातापानी से मुनस्यारी के बीच 20 किमी तक बर्फ हटाकर सड़क खोल दी है। यदि मौसम ने साथ दिया तो सोमवार से इस मार्ग पर यातायात सुचारु होने की उम्मीद है। क्षेत्र में हुई बर्फबारी के चलते सीमांत के 12 गांवों में छह दिन से बिजली गुल है। वहीं बागेश्वर जिले के मल्ला और विचल्ला दानपुर के कई गांवों की बिजली गुल है।

दो दिन पहले हुई बर्फबारी से बंद  कर्मी-विनायक, रिखाड़ी-बाछम-बदियाकोट और शामा-लीती-गोगिना सड़कें रविवार को भी नहीं खुल सकीं। देहरादून और चकराता में आठ दिनों से दिल्ली के चार पर्यटक अपने वाहन के साथ लोखंडी में फंसे हुए हैं। पिछले रविवार को दिल्ली से आए सैयद अफसान कादरी, जोएल शालोन, अधिराज व आदित्य सिंह बर्फबारी का लुत्फ लेने के लिए लोखंडी स्थित एक होटल में ठहरे थे। लोखंडी में पिछले सोमवार को हुई भारी बर्फबारी से बंद हुए मोटर मार्ग के कारण चार पर्यटक फंस गए। पर्यटकों ने बताया कि आठ दिनों वे लोग मार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं। ग्रामीणों ने उन्हें पैदल निकालने की भी कोशिश की लेकिन सड़क पर अधिक बर्फ जमी होने के कारण वे लोखंडी से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। उधर, एसडीएम चकराता अपूर्वा सिंह ने बताया कि पर्यटकों को सकुशल वापस लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

Loading...

Check Also

अनंत वैभव के शानदार खेल से रेलवे ऑफिसर्स ने लगाया जीत का चौका

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : यहां करनैल सिंह रेलवे स्टेडियम में खेली जा रही लीग ...