Breaking News

चमोली ग्लेशियर आपदा: उत्तराखंड समेत नौ राज्यों के लोग लापता, यूपी के सबसे ज्यादा श्रमिक मीसिंग

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तराखंड के चमोली जिले के चीन सीमा से लगे क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही में उत्तराखंड समेत नौ राज्यों के मजदूर और कर्मचारी लापता हैं। ये सभी निर्माणाधीन ऋषिगंगा और एनटीपीसी प्रोजेक्ट में काम करते हैं। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने लगभग 202 व्यक्तियों के लापता होने की संभावना जताई है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार धौली गंगा और ऋषि गंगा में आए अचानक जल प्रलय से दोनों हाइड्रो प्रोजेक्ट पूरी तरह तबाह हो गए हैं।
 
इनमें ही विभिन्न राज्यों के मजदूर और कर्मचारी कार्यरत हैं। सोमवार दोपहर तक 18 शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि छह घायल हुए हैं। लापता लोगों में उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल प्रदेश, यूपी, बिहार, मप्र, पश्चिमी बंगाल, पंजाब, आसाम व ओडिशा के मजदूर व कर्मचारी शामिल हैं। चूंकि, दोनों प्रोजेक्टों का रिकार्ड भी बाढ़ में तबाह हो चुका है, ऐसे में बामुश्किल मजदूरों का डाटा जुटाया जा रहा है।
 
कलकत्ता (पश्चिमी बंगाल) का लालू, सुदीप और गुलाब एनटीपीसी प्रोजेक्ट में मजदूरी करते हैं। लालू की बहन मधुमिता ने बताया कि सुबह सवा दस बजे के आसपास जब पानी का सैलाब आया तो ये सभी काम पर थे, जबकि वह कमरे में थी। मजदूरों के लिए बने मकान चूंकि नदी तट से काफी ऊपर हैं, इसलिए वहां जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। सैलाब की आवाज सुनकर वह कमरे से बाहर आई तो चंद क्षणों में ही निर्माणाधीन प्रोजेक्ट स्वाह हो गया और टनलों में पानी और गाद लबालब भर गया। इसके बाद तो वहां का मंजर ही बदल गया। रविवार दोपहर दो बजे तक लालू के मोबाइल पर काल जाती रही, लेकिन रिसीव नहीं हुआ। इसके बाद घंटी जानी ही बंद हो गई।

 

18 शव हो चुके हैं बरामद
आपदा में लापता लोगों में अब तक 18 व्यक्तियों के शव बरामद किए जा चुके हैं। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि इनमें दो की शिनाख्त हो चुकी है। इनमें एक डोईवाला (देहरादून) और दूसरा तपोवन गांव का है, जबकि बाकी शवों के शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं।
 
लापता लोगों का ब्योरा
121 तपोवन एनटीपीसी प्रोजेक्ट
46 ऋषिगंगा प्रोजेक्ट
21 ओम मैटल कंपनी के
05 रैणी गांव के
03 एचसीसी
02 तपोवन गांव
02 करछो गांव
02 रिंगी के
 
राज्यवार लापता लोगों की संख्या :
उत्तराखंड: 42
उत्तर प्रदेश:46
झारखंड: 13
पंजाब: 04 
बिहार : 03
नेपाल:03 
पश्चिम बंगाल: 02
जम्मू और कश्मीर:01
ओडिशा: 01
 
रेस्क्यू अभियान में अब तक 18 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं और लापता लगभग 201 लोगों की तलाश कराई जा रही है। जिला प्रशासन, एसडीआरएफ, पुलिस,आईटीबीपी, सेना, और एनडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में लगी हैं। अभी भी लगभग 35 लोगों के एक सुरंग में फंसे होने की संभावना है, उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
Loading...

Check Also

देश में 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव – 2024, मतगणना 4 जून को होगी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली: भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव – ...