Breaking News

गठिया जैसी 7 बड़ी बीमारियों का हल है आयुर्वेदिक हल्दी, जानें खाने का सही तरीका

भारतीय रसोई में हल्दी मसालों की रानी मानी जाती है क्योंकि यह टेस्ट के साथ डिश को अच्छी लुक देने का काम भी करती है। सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण कैंसर से लेकर दिल तक की बीमारियों का खतरा कम करते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि रोजाना हल्दी का सेवन आपको किन-किन बीमारियों से बचाने में मदद करता है।
हल्दी खाने का सही तरीका
-1 कप दूध में 1/2 चम्मच हल्दी डालकर उबालें और रात को सोने से पहले पीएं।
-आप सूप में भी 1/2 चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं।
-2 कप पानी में 2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 टेबलस्पून शहद, नींबू का रस और काली मिर्च मिलाकर उबालें। इसका सेवन भी सेहत के लिए फायदेमंद है।
-आप सब्जी या दाल में भी हल्दी डालकर खा सकते हैं।हल्दी के फायदे
गठिया से छुटकारा
हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी सेप्टिक गुण जोड़ों का दर्द दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन मांसपेशियों की सूजन को भी कम करता है। वहीं अगर आप गठिया के मरीज है तो भी यह आपके लिए रामबाण से कम नहीं। आप इस दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी वाला दूध पी सकते हैं।
कैंसर से बचाव
रोजाना इसका सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को भी बढ़ने से रोकता है। साथ ही यह कीमोथेरेपी से होने वाले प्रभाव को भी कम करता है। इसके लिए आप हल्दी और काली मिर्च को मिक्स करके खा सकते हैं। शोध के मुताबिक, रोजाना हल्दी का सेवन करने वाले लोगों मं प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी काफी कम होता है।
डायबिटीज को करे कंट्रोल
इससे शरीर में इंसुलिन का स्तर नियंत्रित रहता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही नियमित रूप से इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम करता है। डाइट में हल्दी लेने के अलावा आप डॉक्टर की सलाह से इसके कैप्सूल भी ले सकते हैं।
कोलेस्ट्रॉल को करे कम
शोध के अनुसार, खाने में हल्दी का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही इसका सेवन कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा भी कम करता है।
मजबूत इम्यून सिस्टम
इसमें मौजूद लाइपोपॉलीसकराइड नामक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। साथ ही हल्दी के जीवाणुरोधी, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल एजेंट भी शरीर को बैक्टीरियल इंफैक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। वहीं सर्दी, खांसी या फ्लू होने पर हल्दी वाला दूध पीने से आराम मिलता है।
वजन कम करने में मददगार
अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो हल्दी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके लिए आप हल्दी वाला पानी या दूध पी सकते हैं। इससे कैलोरी बर्न होती है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।
अल्जाइमर रोग से बचाव
स्टडी के अनुसार, हल्दी से अल्जाइमर का खतरा भी काफी हद तक कम होता है। दरअसल, यह दिमाग की कोशिकाओं की मरम्मत करता है, जिससे स्ट्रोक और अल्जाइमर का खतरा काफी हद तक कम होता है।
घावों को ठीक करे
चोट लग जाने पर उस हिस्से पर हल्दी और तेल गर्म करके लगाएं। इससे खून बहना बंद हो जाएगा। इसके अलावा एंटाऑक्सीडेंट हल्दी को घाव पर लगाने से वह जल्दी ठीक हो जाते हैं।
लिवर को रखे स्वस्थ
यह लिवर क नेचुरल तरीके से डिटॉक्सीफाई करता है, जिससे आप लिवर से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही इसका सेवन खून को भी साफ करके शरीर में जरूरी एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...