Breaking News

खड़े रहना भी है बेहतरीन एक्सरसाइज, इससे होते है अनगिनत फायदे, आदत में करें शामिल

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के लिए एक्सरसाइज के लिए वक्त निकालना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा ऑफिस में 7 से 8 घंटे की शिफ्ट में बैठे रहने से शरीर को और भी बिमारियां लगने लग जाती है। ऐसे में अगर आपको कहा जाए कि सिर्फ खड़े रहकर भी आप कैलोरी बर्न कर सकती है तो आप क्या कहेंगे। जी हां, ये सच है। अगर आप आसान तरीकों से फैट बर्न करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। यकीन मानिए बस खड़े रहना भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसके अनगिनत फायदे हैं।
खड़े होने के फायदे
फैट बर्न करें
जब हम बैठते हैं, तो हमारे शरीर का मेटाबॉलिजम अलग तरीके से काम करता है, जबकि खड़े रहने से इसके काम करने का तरीका बदल जाता है। स्टडीज की मानें तो खड़े रहने पर आपके शरीर का फैट बर्न होता है वहीं बैठने पर शरीर में फैट इकट्ठा होता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप लंबे समय तक खड़े नहीं होते, तो मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों के वजन कम करने वाले एंजाइम्स काम करना बंद कर देते हैं।कैलोरी बर्न करें
दिमाग में यह सवाल आना वाजिब है कि सिर्फ खड़े होने से कैलरी कैसे बर्न हो सकती है? तो इसका जवाब यह है कि जब आप खड़े होते हैं तो आपके पैर, पेट व बट की मसल्स की एक्सरसाइज होती है, जिससे फैट बर्न होता है लेकिन बैठने से इतनी कैलरी बर्न नहीं होती।
बीमारियों से बचाव
खड़े होने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर सुधरता है। डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल में रहता हैं। एक स्टडी में 800 लोगों को शामिल किया गया था। उन प्रतिभागियों ने जब रोजाना अतिरिक्त 2 घंटे खड़ा रहना शुरू किया तब उनके डायबिटीज का लेवल 2 प्रतिशत और मोटापे का लेवल 11 प्रतिशत तक कम हो गया।
खड़े रहना बेहतर है या चलना
अगर आपको ऐसा लगता है कि खड़े होकर आपको वॉकिंग के फायदे मिल सकते हैं तो यह सही नहीं। एक ऐवरेज यूथ 1 घंटे खड़े रहकर 190 कैलरी बर्न करता है। बैठने पर 130 कैलरीज बर्न होती है वहीं अगर आप इतना ही समय चलें तो आपकी 320 कैलरीज बर्न करते हैं। हां, अगर आपके लिए 1 घंटे वॉक करना पॉसिबल नहीं तो आप खड़े रहकर इसकी कमी पूरी कर सकते हैं।
इन आसान उपायों को रोजमर्रा की आदत में जरूर शामिल करें
ऑफिस में 8 घंटे काम करते समय हर आधे घंटे में अपनी सीट पर ही खड़े होकर काम करें।
अगर आपको कॉल आती है तो खड़े होकर अटेंड करें। इससे बॉडी की मसल्स भी अच्छे से काम करती है।
टीवी देखते समय ब्रेक के वक्त खड़े हो जाएं। यह भी कैलोरीज बर्न करने का एक अच्छा तरीका है।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...