Breaking News

कोरोना वायरस: लखनऊ में लोगों की जानकारी और मदद के लिए बनाया गया एक कंट्रोल रूम

लखनऊ। कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की पहचान और उनकी निगरानी में पुलिस भी स्वास्थ्य विभाग की मदद करेगी। संदिग्ध मरीजों को चिह्नित करने के दौरान किसी ने समस्या खड़ी की तो संबंधित इलाके के थानेदार उनसे निपटेंगे। डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इसके लिए सभी थानेदारों को अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ लोगों की मदद के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

विदेश से आने वाले यात्रियों की निगरानी के लिए अमौसी एयरपोर्ट पर पूरे इंतजाम किए गए हैं। डीएम ने बताया कि एयरपोर्ट पर बनी हेल्प डेस्क पर छह डॉक्टर और आठ पैरामेडिकल स्टाफ तैनात हैं। निगरानी के लिए एक थर्मल स्कैनर और 2 इंफ्रा-रेड थर्मोमीटर का इंतजाम किया गया है। इसके साथ एक ऐम्बुलेंस भी तैनात है।

जिला प्रशासन का दावा है कि कोरोना के संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए अलग-अलग अस्पतालों में 71 आइसोलेशन वॉर्ड बनाए गए हैं। लोकबंधु अस्पताल, सिविल, बलरामपुर, केजीएमयू, लोहिया संस्थान और पीजीआई के अलावा कई अस्पतालों में ये वॉर्ड बने हैं।

अफसरों के मुताबिक, संदिग्ध मरीजों के सैंपल कलेक्शन के लिए हर जिले में दो लैब टेक्निशन को ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा पीपीई किट, एन-95 मॉस्क और ट्रिपल लेयर मास्क की भी व्यवस्था की गई है।

कोरोना वायरस से जुड़ी किसी भी जानकारी और मदद के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। लोग कंट्रोल रूम के नंबर-0522-2622080 पर कॉल कर मदद ले सकते हैं।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...