Breaking News

मुख्यमंत्री योगी की सोशल डिस्टेंसिंग की अपील, कहा- धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालु भीड़ न करें

लखनऊ, 19 मार्च। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धालुओं से कहा है कि वह धार्मिक स्थलों में जमा न हों। नवरात्र में श्रद्धालु घर पर ही पूजा अनुष्ठान करें। योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को जारी बयान में कहा है कि लोग भीड़भाड़ के स्थानों पर जाने से परहेज करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार ने लगभग डेढ़ माह पहले ही उपाय शुरू कर दिये थे। इसका परिणाम है कि प्रदेश में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।

इस बीमारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने सभी जरूरी कदम उठाए हैं। जनता के सहयोग से इस पर काबू पाया जा सकता है। इसलिए आवश्यक है कि कहीं भी भीड़ न इकट्ठी हो। 

मुख्यमंत्री ने समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने जिलों में धर्म गुरुओं से सम्पर्क व संवाद स्थापित कर उनके माध्यम से धार्मिक स्थलों पर एकत्रित न होने के लिए आमजन को जागरूक कराएं।

मुख्यमंत्री ने इस दिशा में विभिन्न धर्म गुरुओं द्वारा किए जा रहे प्रयासों का स्वागत किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चैत्र नवरात्रि नजदीक है। नवरात्रि के प्रथम व दूसरे दिन तथा अष्टमी एवं नवमी पर लोग विशेष रूप से मन्दिरों में दर्शन-पूजन के लिए जाते हैं।

इस दौरान अनेक स्थानों पर मेले आदि भी आयोजित किए जाते हैं, जिनमें जनता की भारी भागीदारी होती है। विशेष परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने आमजन से अनुरोध किया है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लोग अपने घर में ही रहकर धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न करें। इससे इस संक्रामक बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री  ने एसडीआरएफ बल को निर्देशित किया है कि वे शहरों में इस बीमारी की रोकथाम में जनता का सहयोग करें। प्रत्येक नगर निगम में नियमित रूप से फॉगिंग कराई जाए। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में वाहनों में माइक लगाकर कोरोना वायरस से बचाव का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए लोगों को जागरूक किया जाए।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...