Breaking News

कोरोना काल में बेहाल जनता को राहत नहीं, देश में फिर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े

अशाेेेक यादव, लखनऊ। कोरोना संकट के बीच देश की जनता पर महंगाई की मार जारी है। देश में लगातार पेट्रोल की कीमत बढ़ रहे है। पिछले महिने से पेट्रोल की कीमत में बढ़ोत्तरी का सिलसिला अब भी रूकने का नाम नहीं ले रहा है। सितंबर महीने की शुरुआत दिन हीं पेट्रोल की कीमतों बढ़ोत्तरी देखी गई।

पिछले महीने में कई बार पेट्रोल के प्राइज बढ़ाए गए, वहीं डीजल की कीमत स्थिर रही।सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. ने आज फिर पेट्रोल के दाम में इजाफा कर दिया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सोमवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम में 06 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई। जिससे पेट्रोल के दाम बढ़कर 82.08 रुपये प्रति लीटर हो गया। दिल्ली में डीजल 73.56 रुपये प्रति लीटर है।

वहीं बात करें उत्तर प्रदेश की तो लखनऊ पेट्रोल 82.26 रुपये और डीज़ल 73.77 रुपये प्रति लीटर है। गुरुग्राम पेट्रोल 80.23 रुपये और डीज़ल 74.03 रुपये प्रति लीटर है। नोएडा पेट्रोल 82.36 रुपये और डीज़ल 73.87 रुपये प्रति लीटर देेखने को मिले है।

अंतर्राष्ट्रीय ईंधन बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमत में बदलाव का असर सीधा घरेलु बाजार पर देखने को मिलता है। इसके अलावा विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

Loading...

Check Also

किसानों की आय बढ़ाने में कृषि पर्यटन का हो सकता बहुत बड़ा योगदान : देवेश चतुर्वेदी

उत्तर प्रदेश पर्यटन की ओर से कृषि पर्यटन दिवस पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ...