Breaking News

कांग्रेस 2019 में सत्ता में आयी तो आंध्र प्रदेश को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा : राहुल गाँधी

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गैर-बीजेपी शासित राज्यों में ध्यान नहीं देते हैं

लखनऊ : राहुल गांघी ने कहा है कि अगर 2019 में उनकी पार्टी सत्ता में आई तो वे आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दे देंगे. राहुल गांधी ने बातें बर्लिन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा, “भारत सरकार ने आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने का कमिटमेंट किया है. इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है. मैं आंध्र प्रदेश के लोगों को आश्वासन देता हूं कि 2019 में कांग्रेस के सत्ता में आने पर मैं आपको विशेष दर्जा दूंगा.”

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गैर-बीजेपी शासित राज्यों में ध्यान नहीं देते हैं. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री बीजेपी शासित राज्यों का हमेशा समर्थन करते हैं और जबकि किसी दूसरी पार्टियों द्वारा शासित राज्यों में वो ध्यान नहीं देते हैं.”विशेष राज्य को लेकर क्या कहा था पीएम मोदी ने?
पिछले महीने प्रधानमंत्री मोदी ने संसद में आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा न दिए जाने पर सरकार की मजबूरी के बारे में ज़िक्र किया था. उन्होंने कहा था कहा था कि एनडीए सरकार आंध्र प्रदेश की लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं का सम्मान करती है, लेकिन साथ ही उन्हें ये भी ध्यान रखना होगा कि सरकार 14वीं वित्त आयोग के सुझावों से बंधी हुई है, इसलिए आंध्र प्रदेश को एक ऐसा पैकेज दिया गया है जिसमें उसे उतनी ही सुविधाएं मिलती है जितने की स्पेशल स्टेट्स में मिलती हैं

जाने किसको -किसको मिल सकता है विशेष राज्य का दर्जा
आपको बता दें कि फाइनेंस कमीशन के मुताबिक महज नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों के लिए स्पेशल स्टेटस का प्रावधान है क्योंकि उनके पास अपने खुद के संसाधन बेहद सीमित हैं. नैशनल डिवेलपमेंट काउंसिल ने कई तथ्यों जैसे पहाड़ी और दुर्गम क्षेत्र, कम जनसंख्या घनत्व या बड़ा आदिवासी बहुल इलाका, अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से जुड़ी सीमा, प्रति व्यक्ति आय और गैर कर राजस्व कम के आधार पर ऐसे राज्यों की पहचान की हैं.

राहुल गाँधी ने जम कर बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधा 
बर्लिन में राहुल गांधी बीजेपी और आरएसएस पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि ये दोनों मिलकर भारत में नफरत फैलाने का काम कर रही है. लोगों को तोड़ने का काम कर रही है. लेकिन हमारी पार्टी कांग्रेस हिन्दुस्तान के लोगों को जोड़ने का काम कर रही है.

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...