Breaking News

एक गाटा संख्या में अलग-अलग सर्किल रेट के भुगतान की जांच करने पहुंचे यूपीडा अधिकारी, कम सर्किल रेट का भुगतान मिलने वाले किसान की कटी आरसी


छिबरामऊ, कन्नौज। एक्सप्रेस वे निर्माण के समय ग्राम पंचायत बहादुरपुर मझिगवां में एक ही गाटा संख्या में अलग अलग सर्किल रेट का भुगतान किए जाने से किसानों ने यूपीडा के खिलाफ हाई कोर्ट में रिट दायर की है जिस के संबंध में यूपीडा अधिकारियों ने गांव पहुंचकर जांच पड़ताल की।


छिबरामऊ तहसील के विकासखंड सौरिख के ग्राम पंचायत बहादुरपुर मझिगवां में गाटा संख्या 2028 में कुल आराजी 0.368 हेक्टेयर जमीन मझिगवां गांव निवासी राकेश कुमार सविता की थी। जिसमें से 1/4 भाग वर्ष 2004 में गढ़िया गांव निवासी केसर देवी पत्नी देवकीनंदन ने खरीदी थी। वर्ष 2014 में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के निर्माण के समय सरकार द्वारा जमीन अधिग्रहण के समय केसर देवी को 90 लाख प्रति हेक्टेयर सर्किल रेट के 4 गुना के हिसाब से भुगतान किया था।

जबकि बेचने वाले राजेश कुमार सविता समेत गाटा संख्या 20 29 के किसान बालकराम, रामसेवक, एवं प्रभुदयाल, को आबादी की जमीन के हिसाब से प्रति हेक्टेयर 25 लाख रुपए सर्किल रेट के 4 गुना के हिसाब से भुगतान किया गया। जिसको लेकर बालकराम, रामसेवक, एवं प्रभुदयाल, ने इलाहाबाद हाई कोर्ट ब्रांच में कार्यदाई संस्था यूपीडा के खिलाफ रिट दायर करते हुए सड़क सर्किल रेट के हिसाब से मुआवजे की मांग की थी। जिसकी सुनवाई न्यायालय में चल रही है। इसी संबंध में शुक्रवार को यूपीडा वरिष्ठ सलाहकार श्रीमती कनक त्रिपाठी, यूपीडा एसडीएम अनुराग सिंह, ने राजस्व निरीक्षक राजेश बाबू, लेखपाल ज्ञान सिंह, राकेश कुमार वर्मा, के साथ पहुंच कर स्थल का निरीक्षण कर वास्तविक स्थिति की जानकारी ली। एसडीएम द्वारा बताया गया की रिपोर्ट को उच्च अधिकारियों के समक्ष पेश किया जाएगा।

किसान के कटी आरसी भेजा गया जेल
मझगवां निवासी राजेश कुमार सविता पर सरकार ने जांच के दौरान 19 लाख रुपए प्रति हेक्टेयर सर्किल रेट सही ठहराते हुए आबादी की जमीन दिखाने के आरोप लगाकर 25 लाख रुपए प्रति हेक्टेयर का मुआवजा लेने का आरोप लगाते हुए मुकदमा पंजीकृत करते हुए 5 लाख 73 हजार रुपए की रिकवरी के आदेश करते हुए आरसी जारी कर 6 सितंबर को 14 दिन की जेल भेज दिया। जबकि किसान का कहना है एक ही गाटा संख्या में डबल सर्किल रेट कैसे हो सकते हैं। और कम सर्किल रेट के हिसाब से रुपए मिलने वाले किसान की आरसी काटकर जेल कैसे भेजा जा रहा है।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...