Breaking News

उत्‍तर प्रदेश में हवाई चप्‍पल पहनने वाले भी चलेंगे हवाई जहाज से: नन्द गोपाल गुप्ता नंदी

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि अप्रैल से एनसीआर से सटे अलीगढ़ एयरपोर्ट से उड़ाने शुरू हो जाएंगी। डिफेंस कॉरीडोर के छह में से एक नोड्स को यहां बनाया जा रहा है। ऐसे में यहां से हवाई यात्रा को भी सुगम बनाने के लिए सरकार गंभीर है।

नागरिक उड्डयन और राजनीतिक पेंशन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी शनिवार को अलीगढ़ में थे। उन्होंने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत धनीपुर हवाई पट्टी के विस्तारीकरण किए जाने के कार्यों को देखा। इसके बाद गेस्ट हाउस में आला अधिकारियों के साथ बैठक की।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि औद्योगिक निवेश, निर्यात-आयात, धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार हवाई मार्ग से यात्रा उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रही है। अलीगढ़ का हवाई अड्डा खूबसूरत तो होगा ही नवीन औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के क्षेत्र में नए आयाम भी जोड़ेगा। यहां तेजी से कार्य चल रहा है और जल्द ही यहां से उड़ानें आरम्भ हो जाएंगी।

इस दौरान कमिश्नर गौरव दयाल, नगर आयुक्त प्रेम रंजन, एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणी, सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार, एसीएम द्वितीय रंजीत कुमार, अधिशासी अभियंता यूपीआरएनएन हरिओम शर्मा, भाजपा जिलाध्य ऋषिपाल सिंह, जिला महामंत्री शिव नारायण शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष देवराज सिंह, कारोबारी विशाल गर्ग, राम बंसल, अजय अग्रवाल, अमित गुप्ता, वीरेन्द्र अग्रवाल, संजय प्रकाश, अमित गभाना आदि मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि जल्द एयरपोर्ट निर्माण में जो भी समस्याएं एवं बाधाएं आ रही हैं। उन्हें समाप्त कर निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं। एटीसी टावर, टर्मिनल बिल्डिंग, कूलिंग पिट एवं फायर पिट, पार्किंग के निर्माण में टाइमलान तय कर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि 31 मार्च तक कार्य को प्राथमिकता पर मानक के अनुरूप पूर्ण कराएं। धनीपुर हवाई पट्टी में कुछ इमारतों की ऊंचाई को कम कर मानक के अनुरूप बनाया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अलीगढ़ समेत आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद सहित अन्य जगहों से भी उड़ानें मिलेंगी। विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। हर मण्डल मुख्यालय को हवाई मार्ग के माध्यम से प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत देश के अन्य बड़े शहरों से जोड़ने का लक्ष्य है। 2017 में जब हम लोग सत्ता में आए तो केवल 04 एयरपोर्ट लखनऊ, आगरा, वाराणसी एवं गोरखपुर में संचालित थे जो अब बढ़कर 07 हो गये हैं।

सचिव, नागरिक उड्डयन सुरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश में चार एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गये हैं, तीन में फ्लाइट शुरू हो गयी हैं। चौथा एयरपोर्ट बरेली में आठ मार्च से बरेली में फ्लाइट शुरू हो जाएंगी। इसके बाद सरकार का अगला लक्ष्य छोटे एयरपोर्ट जैसे अलीगढ, आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद ही चित्रकूट एवं सोनभद्र से हवाई यात्रा शुरू करना है।

सचिव नागरिक उड्डयन ने कहा कि कि अभी हम 19 सीटर्स के लिए एयरपोर्ट को विकसित कर रह हैं, भविष्य में आगे एटीआर के लिए विकसित किया जाएगा। जैसे ही लाइसेंसिंग एवं निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएंगे, वैसे ही अलीगढ़ से देश की राजधानी लखनऊ एवं अन्य बड़े शहरों के लिए घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एयरपोर्ट के साथ ही सी-प्लेन के संचालन पर भी बड़ी गंभीरता के साथ विचार कर रही है। उन्होंने चारों फ्लाइंग क्लब के सदस्यों के साथ भी बैठक कर एयरपोर्ट निर्माण एवं विस्तारीकरण के बारे में विचार-विमर्श किया।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...