Breaking News

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव: पहले चरण में 18 जिलों में मतदान जारी, मतदाताओं में उत्साह

अशाेक यादव, लखनऊ। पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज प्रदेश के 18 जिलों में मतदान हो रहे हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुए जो शाम 6 बजे तक चलेंगे।शाम 6 बजे तक मतदान केंद्र में जितने भी लोग लाइन में लगे होंगे उन्हें वोट डालने का मौका मिलेगा।

पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के 2.21 लाख से अधिक पदों के लिए 3.33 लाख से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं।

पहले चरण में आज अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान हो रहे हैं।

हरदोई में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लंबी लाइनें लग गईं। भीड़ अधिक होने से कोरोना से बचाव की गाइड लाइन ध्वस्त हो गईं। जिलाधिकारी अविनाश कुमार व पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने मतदान केंद्रों का भ्रमण कर सुरक्षा के इंतजाम परखे। कंट्रोल रूम के आंकड़ों के अनुसार सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी वोट पड़ चुके हैं।

आगरा में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है और मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह है। जनपद में 51 जिला पंचायत सदस्यों समेत 2410 पदों के लिए मतदान हो रहे हैं। इन पदों पर 10837 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे। बहरहाल, आगरा में सुबह नौ बजे तक नौ फीसदी मतदान हो चुके हैं।

गोरखपुर: वनटांगिया गांवों के निवासियों ने पहली बार पंचायत चुनावों के लिए वोट डाला। 2018 में सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा गांवों को राजस्व गांव घोषित किया गया था।

बरेली की 1193 ग्राम पंचायतों के 3870 बूथों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया। जिला पंचायत सदस्य बीडीसी ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य चुनने के लिए गांव के मतदाताओं में जबरदस्त जोश दिखाई दे रहा है। पोलिंग बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई हैं।

गाजियाबाद के इंदरगढ़ी स्थित डॉक्टर अंबेडकर इंटर कॉलेज में वोटरों का टेंपरेचर चेक करके और सैनिटाइजेशन के बाद ही वोट डालने के लिए प्रवेश दिया जा रहा है।

पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में मतदान शुरू हो गया। सहारनपुर में 884 ग्राम प्रधान, 1207 बीडीसी और 49 जिला पंचायत सदस्य के पदों पर मतदान शुरू हुआ। सुबह सात बजे से ही मतदाताओं में खासा उत्साह है। सुबह जल्दी वोट डालने के लिए बूथों पर पहुंच गए।

पंचायत चुनाव के पहले चरण में 18 जिलों में वोटिंग शुरू। शाम 6 बजे तक डाले जाएंगे वोट। शाम 6 बजे तक मतदान केन्द्र में जितने भी लोग लाइन में लगे होंगे उन्हें वोट डालने का मौका मिलेगा।

पहले चरण में जिला पंचायत सदस्य के 779 पदों के लिए 11,442 प्रत्याशी, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 19,313 पदों के लिए 81,747 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान के 14,789 पदों के लिए 1,14,142 प्रत्याशी तथा ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों के 1,86,583 पदों के लिए 1,26,613 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान के अलावा ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायत सदस्य के चार पदों पर होने वाले इस मतदान के लिए हर वोटर को चार मतपत्र मिलेंगे जिनमें वह अपने पसंदीदा प्रत्याशी के चुनाव निशान के आगे मुहर लगाएगा और उसके बाद मतदान कार्मिकों की देखरेख में वह उसे मतपेटी में डालेगा।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...