Breaking News

उत्तर प्रदेश में अगले चरण में 22 जनवरी को लगेगी वैक्सीन, इसके बाद सप्ताह में दो दिन लगेगा टीका

अशाेक यादव, लखनऊ। देश भर में कोरोना टीकाकरण की शनिवार को शुरुआत हुई। उत्तर प्रदेश में पहले दिन कुल 22 हजार 643 हेल्थकेयर वर्कर्स को टीके लगाए गए। अब अगले चरण में प्रदेश में 22 जनवरी को टीकाकरण होगा।

इसके बाद प्रत्येक सप्ताह में दो दिन टीकाकरण का काम होगा। रविवार को अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने लखनऊ में इस बात की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण का पहला चरण राज्य में बहुत ही सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। 317 जगहों पर 22 हजार 643 लोगों को टीका लगाया गया।

राज्य में दोनों टीके (कोविशील्ड और कैवैक्सीन) का प्रयोग हुआ। कुछ एक घटनाओं को छोड़ दें तो टीकाकरण का पहला चरण काफी अच्छा रहा। अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि अगले चरण की तैयारी पूरी है।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि 22 जनवरी यानी शुक्रवार को होने वाले टीकाकरण के अगले चरण के लिए हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। कोविन पोर्टल पर तैयारी जारी है।

लाभार्थियों की लिस्ट बनाई जा रही है। लिस्ट तैयार होने के बाद कोविन पोर्टल में रजिस्टर होते ही टीका पाने वाले लाभार्थियों के पास एसएमएस जाएगा। इसमें कब, कहां और कितने बजे टीका लगना है, इसकी जानकारी होती है।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि अभी राज्य में केवल हेल्थकेयर वर्कर्स को ही टीका लगाया जा रहा है। इसके बाद हम फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाने की प्रक्रिया शूरू करेंगे।

उन्होंने लोगों से अपील की कि जिन्हें टीका लग रहा है, वे एंटीबॉडी विकसित होने तक मास्क जरूर लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते रहें। जिन्हें टीका नहीं लग रहा, वैसे लोग पहले की तरह ही सावधानी बरतते रहें।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...