Breaking News

EVM में गड़बड़ी की शिकायतों के साथ शुरू हुआ उपचुनाव, कैराना समेत 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और नगालैंड की 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे  शुरू हो चुकी है। इनमें उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र की पालघर, भंडारा-गोंदिया और नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीटों के अलावा कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों आरआरनगर और जयानगर पर भी चुनाव हो रहे हैं। इन सभी सीटों पर वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी। वोटिंग के लिए पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी लोकसभा और विधानसभा सीटों के चुनाव के नतीजे 31 मई को घोषित किए जाएंगे।

नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए अतिसंवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पैरामिलिट्री फोर्स व पीएसी बल मौजूद रहेगा। बूथों पर पहुंचने वाले माननीयों के सुरक्षाकर्मी भी 200 मीटर के दायरे से दूर रहेंगे। यहां 211 पोलिंग सेंटर पर 351 बूथों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 14 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है।

इसी तरह झारखंड के सिल्ली और गोमिया विधानसभा सीटों के उपचुनाव में सात लाख 84 हजार मतदाता 23 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। गोमिया विधानसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित 19 मतदान केंद्रों पर मतदानकर्मियों को हेलीकॉप्टर से उतारा गया है। मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील, संवेदनशील और सामान्य में बांटकर उसके मुताबिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। सभी मतदान केंद्रों के ईवीएम को वीवीपैट से जोड़ा गया है। हर जगह मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी।

भंडारा-गोंदिया- महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया से बीजेपी सांसद नाना पटोले ने संसद और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था तथा इस साल की शुरूआत में कांग्रेस में शामिल हो गये थे. इस वजह से इस यह सीट खाली हुई थी. भंडारा-गोंदिया सीट से 18 प्रत्याशी मैदान में हैं. यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी के हेमंत पटले और एनसीपी के मधुकर कुकडे के बीच है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी जबकि नक्सल प्रभावित क्षेत्र मोरगाव अर्जुनी तालुका में दोपहर 3 बजे तक ही वोटिंग होगी.

इन 10 विधानसभा सीटो पर जारी है वोटिंग-
– नूरपुर (उत्तर प्रदेश)
– महेश्ताला (पश्चिम बंगाल)
– गोमिया (झारखंड)
– सिल्ली (झारखंड)
– जोकिहाट (बिहार)
– अम्पाति (मेघालय)
– शाहकोट (पंजाब)
– थराली (उत्तराखंड)
– चेंगन्नुर (केरल)

पालघर में बीजेपी और शिवसेना आमने सामने

पालघर- बीजेपी के वर्तमान सांसद चिंतामन वांगा के इस साल जनवरी में निधन के बाद महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट में उपचुनाव कराया जा रहा है. शिवसेना ने जहां बीजेपी के दिवंगत सांसद चिंतामन वांगा के बेटे श्रीनिवास वांगा को पालघर से मैदान में उतारा है वहीं बीजेपी ने हाल ही कांग्रेस छोड़ कर पार्टी में आने वाले राजेन्द्र गावित को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस दामोदर शिंगडा मैदान मे है. पालघर से सात प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पालघर में भाजपा और शिवसेना आमने-सामने है वहीं कांग्रेस और एनसीपी के बीच उपचुनाव के लिए गठबंधन बना हुआ है. वोटिंग सुबह 7 बजे से 6 बजे तक होगी.

नगालैंड में भी एक सीट पर चुनाव

नगालैंड में लोकसभा की एक सीट के लिये उपचुनाव होंगे. फरवरी में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. रियो अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. नगालैंड में प्रमुख घटक बीजेपी और एनडीपीपी की सहयोगी पीडीए ने इस सीट पर पूर्व मंत्री तोखेहो येपथेमी को उतारा है. कांग्रेस एनपीएफ उम्मीदवार सी अपोक जमीर को समर्थन कर रही है.

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...