Breaking News

उत्तर प्रदेश के करीब 45 लाख अभिभावकों के खाते में जल्द पहुंचेगा पैसा

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार चुनाव से पहले अपने पूरे एक्शन के मोड में है। ऐसे में योगी सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। यहां प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के खाते में 1100-1100 रुपए पहुंचाने का इंतजार खत्म होने वाला है।

बेसिक शिक्षा विभाग सभी अभिभावकों के बैंक खाते में धन भेजने का दूसरा चरण आने वाले इसी हफ्ते से शुरू करेगा। करीब 45 से अधिक अभिभावकों का सत्यापन पूरा हो चुका है। संभव है कि धन भेजने का तीसरा चरण भी पूरा हो जाएगा। क्योंकि सभी के खाते आधार से लिंक ना होने या फिर बंद होने से धन भेजने में परेशानी हो रही है।

सरकार पहली बार प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक‌ के बच्चों के अभिभावकों के खाते में 1100 रुपए भेज रही है, ताकि वह बच्चों को यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूता-मोजा व स्वेटर आदि खरीद सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना का शुभारंभ किया था और उसके कुछ दिन बाद ही करीब एक करोड़ 20 लाख बच्चों के अभिभावकों को धनराशि भेजी जा चुकी है।

जिन के बैंक खाते अपडेट थे, उन्हें तत्काल धन पहुंचाया जा चुका है और निरंतर पहुंच रहा है। वहीं, विभागीय अधिकारी व शिक्षक शेष 60 लाख बच्चों के अभिभावकों का इधर सत्यापन करने में जुटे थे, प्रयास के बाद भी बीते 30 नवंबर तक प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी। इसमें शिक्षक व अधिकारियों के निर्वाचन कार्य में लगे होने से देरी हुई साथ ही अभिभावकों के बैंक खाते अपडेट ना होने से सत्यापन पूरा नहीं हो पा रहा है। करीब 45 लाख से अधिक का सत्यापन फिलहाल हो चुका है।

ऐसे अभिभावकों की सूची बैंक को भेजी जा रही है। उम्मीद है कि इस हफ्ते के अंत तक धन भेजने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। शिक्षक निदेशक बेसिक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह की दी गई जानकारी के मुताबिक ये कार्य जल्द पूरा करने की तैयारी है। शिक्षकों को निर्देश है कि वे अभिभावकों से संपर्क करके खाता अपडेट कराने के लिए प्रेरित करें। साथ ही जिन्हें धन मिल चुका है, वह बच्चों का सामान इत्यादि खरीदें।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...