Breaking News

आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा लगाने वाले 11 लोग गिरफ्तार, एसटीएफ ने की बड़ी कार्रवाई

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आइपीएल मैच में लाखों, करोड़ों रुपए का ऑनलाइन सट्टा खिलवाने वालों पर रोक लगाने के लिए राजधानी की एसटीएफ टीम ने सख्त कदम उठाया है। लखनऊ एसटीएफ की टीम ने बुधवार को कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज में छापेमारी कर 11 सट्टाकिंग को रंगेहाथों गिरफ्तार किया है। इन सट्टेबाजों के पास से लगभग लाखों रुपए के साथ विदेशी मुद्रा और मोबाइल लैपटॉप भी बरामद किए हैं। एसटीएफ टीम के मुताबिक सट्टाकिंग 2019 के मास्टर माइंड जीतू दुबई में रहकर कई वर्षों से ऑनलाइन ट्रेडिंग का काम करता रहा है। जीतू के पास से टीम को ऑनलाइन बैटिंग बॉक्स भी मिला है।

जिसके माध्यम से 10-10 की संख्या में बुकी एक साथ ऑनलाइन बैंटिग करते हैं। साथ ही जीतू के तार रायपुर, अजमेर, जयपुर, मुंबई, दिल्ली व दुबई में बैठे बुकी से भी जुड़े हुए हैं। छापोमारी के दौरान फॉर्च्यूनर कार व मर्सिडीज कार भी कब्जे में ले ली गई है लेकिन जीतू का एक साथी अजय सिंह भागने में कामयाब रहा। एसटीएफ टीम ने प्रयागराज के अतरसुइया थाने के मीरापुर इलाके में छापेमारी कर नौ सट्टेबाजों को पैसों के लेन देन के समय गिरफ्तार किया है। उनके पास से लगभग चार लाख रुपए, 20 मोबाइल और एक लैपटॉप बरामद किया है। वह शहर के कई स्थानों पर लोगों को सट्टा लगवा रहे थे।

इस मामले में कुछ सफेद पोशों के नाम सामने आए हैं जिसके लिए पुलिस जांच में जुटी हुई है। बता दें कि जो गिरफ्ता पर किए गए है उनमें मीरापुर के एक प्लाट से पुराना कटरा के अंकित जायसवाल, नितिन साहू, मोनू साहू, विवेक साहू, मीरापुर सब्जी मंडी के नवनीत राय, कटघर का सिंटू केसरवानी, मुट्ठीगंज के सचिन अग्रहरि, ऊंचामंडी के कौशल सोनी और मुट्ठीगंज के अयूर गुप्ता शामिल हैं। वाराणसी शहर में भी क्राइम ब्रांच ने छापा मारकर सट्टाकिंग 2019 के गिरोह से जुड़े अशोक सिंह, सुनील पाल व विक्की खान को गिरफ्तार किया है। उनके पास से लगभग 27.75 लाख रुपए व कई मोबाइल फोन भी बरामद किये हैं।

शहर में इस तरह की कार्रवाई से सट्टा माफियाओं को एक जोरदार झटका लगा। यहां पर पकड़े गए सट्टेबाजों का सट्टे के अलावा कोई अन्य आय का स्रोत नहीं हैं। लखनऊ एसटीएफ ने टीम ने कानपुर में भी छापेमारी के दौरान आइपीएल सट्टेबाजी के मास्टर माइंड सरगना जितेन्द्र उर्फ जीतू को गिरफ्तार किया है। उसके साथ-साथ सट्टेबाजी के धंधे से जुड़े आशीष, सुमित, मोहित व हिमांशु को भी पकड़ा। इन सभी के पास से टीम ने लगभग 2.75 लाख रुपए, पांच लैपटॉप, तीन स्मार्ट टीवी, वाईफाई राऊटर, तीस मोबाइल फोन, 375 दिरम समेत अन्य चीजें भी बरामद की हैं।

इसी सट्टे के कारोबार से जीतू ने मुंबई, कानपुर, लखनऊ, फतेहपुर करोड़ों के मकान खरीद लिये हैं। क्राइम ब्रांच प्रभारी निरीक्षक साजिद अली खान ने बताया कि आईपीएल क्रिकेट सट्टा खेले जाने की सूचना पर आईपीएल मैच में सट्टा खेल रहे तीन युवकों को चार मोबाइल व 13500 रुपए के साथ रंगेहांथों गिरफ्तार किया गया है। कुछ लोग आईपीएल क्रिकेट में जीत हार के लिए बाजी लगवा रहे थे। दो अन्य भी सट्टेबाजी की बात कर रहे थे। पकड़े गए युवकों में रवि निगम पुत्र उमाशंकर निगम निवासी क्योटरा, अभिषेक जैन पुत्र अनिल कुमार जैन निवासी कोतवाली चौराहे पर सचिन कुमार पुत्र गोपाल अवस्थी हैं।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...