Breaking News

अस्पताल में साहब बनकर न बैठे… बल्कि मरीजों की सेवा करें: उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने डॉक्टरों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसी भ्रांति हैं कि सरकार लोगों की मदद करने के बजाए लोगों का नुकसान करने के लिए होती है। इस भ्रांति को हमें बदलना है।

हमारा व आपका उद्देश्य एक ही है कि जो मरीज अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचे उसका समुचित इलाज हो और वह खुश होकर घर जाये। इसलिए परिवार से भी पहले मरीज को समझें, अस्पताल में साहब बनकर न बैठिए, बल्कि मरीज और गरीब की सेवा करें, अस्पताल को अपना कार्यालय समझिए और मरीज को भगवान।

वहां की व्यवस्था दुरूस्त रखना आपकी जिम्मेदारी है, ईश्वर के बाद आप यानी चिकित्सक का स्थान आता है और चिकित्सक ही गांवो तथा दूरदराज के क्षेत्रों में सरकार का चेहरा होता है। इसलिए डाक्टर की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा है। उप मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों से कहा कि अपने हमारे बीच की दूरी कम करिए,मैं आपके परिवार का सदस्य हूं,आपका भाई हूं। उन्होंने कहा कि अफसरों से न डरिए,आप की हर समस्या का समाधान किया जायेगा । लेकिन दवा कंपनी की मदद के लिए नहीं आए हैं। मरीज की सेवा के लिए आए हैं।

गिनाई कमियां

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने संबोधन के दौरान चिकित्सकों को अपने दौरे के दौरान सरकारी अस्पतालों में मिली कमियां भी गिनाई, उन्होंने कहा कि बाराबंकी से लेकर सीतापुर के अस्पतालों तक में कई कमियां देखी हैं। उन्होंने कहा कि गर्मी के इस महीने में पीने की पानी की व्यवस्था तक ठीक नहीं है,वाटर कूलर लगा है,लेकिन कनेक्शन तक नहीं है,सालों से व्यवस्था खराब है,उसे सुधारिए,कम से कम मरीज, तीमारदार को पानी मिले इसकी व्यवस्था करना चाहिए।

उप मुख्यमंत्री ने मलिहाबाद सीएचसी में चिकित्सक द्वारा पिस्टल रख इलाज करने की बात करते हुये कहा कि बंदूक और लाइसेंस तिजोरी में बंद कर दो,पेय पदार्थ को अस्पताल में न पिओ, आपस में काउंसिलिंग करो कि डाक्टर के पेशे की गरिमा को बढ़ाने का काम करें ,रही आपके प्रमोशन की बात तो वह समय पर होगा,जरूरी हुआ तो साल में दो बार किया जायेगा।

ढाई साल से गायब हैं डाक्टर साहब

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि महमूदाबाद स्थित एक सरकारी अस्पताल के डाक्टर ढाई साल से गायब है। वह डाक्टर साहब ढाई साल पहले कोविड की जांच के लिए अस्पताल से लखनऊ के लिए निकले थे,उसके बाद अस्पताल नहीं लौटे।

उपमुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में आये चिकित्सकों को भरोसा देते हुये कहा कि कोई भी अधिकारी या अन्य व्यक्ति आपके साथ अभद्र या गलत व्यवहार नहीं कर सकता है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक आज महानगर स्थित पीएमएस भवन में प्रान्तीय चिकित्सा सेवा संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे थे। इस दौरान उप मुख्यमंत्री ने कोरोना महामारी के दौरान शहीद हुए चिकित्सकों के स्मारक जिसका नाम कोविड वारियर्स स्मारक पर माल्यर्पण कर श्रद्धांजलि भी दी। वहीं कार्यक्रम के अंत में संवर्ग ने चिकित्सकों के तबादले न करने की मांग मुख्यमंत्री की समक्ष रखी।

 

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...