Breaking News

अमेरिकी संसद परिसर में ट्रंप समर्थकों का बवाल, 4 की मौत, वाशिंगटन में 15 दिन की इमरजेंसी

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हारने के बाद भी पद छोड़ नहीं पा रहे हैं। उनके कार्यकाल के अंतिम दिनों में अमेरिका में एक बार गंभीर हिंसा हुई है। वाशिंगटन स्थित कैपिटल हिल में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने जबरदस्त हंगामा किया है।

हजारों की संख्या में ट्रंप समर्थक हथियारों के साथ कैपिटल हिल में घुस गए, यहां तोड़फोड़ की, सीनेटरों को बाहर किया और इस पर कब्जा कर लिया। लंबे संघर्ष के बाद सुरक्षाबलों ने इन्हें बाहर निकाला और कैपिटल हिल्स को सुरक्षित किया। संसद परिसर में किए गए बवाल में अबतक चार लोगों की मौत हो गई है। हिंसा को देखते हुए वाशिंगटन डीसी में 15 दिन के लिए कर्फ्यू लगाया गया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा कैपिटोल परिसर में हिंसा के बाद अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप की चीफ ऑफ स्टाफ स्टीफनी ग्रीसम, व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव सारा मैथ्यूज ने इस्तीफा दे दिया। ग्रीसम इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव के रूप में भी सेवा दे चुकी हैं। उनके बाद कैली मैकनेनी को अप्रैल में प्रेस सचिव बनाया गया। बुधवार को इस्तीफा देने वाली वह पहली व्यक्ति हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन नवंबर के चुनाव परिणाम के बारे में लगातार झूठ बोला है और बुधवार को वाशिंगटन में राजधानी इमारत में हिंसा को उकसाया है।

ओबामा ने एक बयान में कहा, “ इतिहास में इस हिंसक घटना को याद रखा जायेगा, जिसे मौजूदा राष्ट्रपति द्वारा उकसाया गया है, जो कानूनी तरीके से हुये चुनाव के परिणाम को लेकर आधारहीन झूठ बोल रहे हैं। यह हमारे देश के लिये अपमान और बहुत शर्म की बात है। रिपब्लिकन नेता अपने समर्थकों को चुनाव के बारे में सच्चाई बताने को तैयार नहीं हैं। रिपब्लिकन नेता या तो सच्चाई को अनदेखा करते रहें या फिर वास्तविकता को स्वीकार करें। ‘

संसद परिसर में किए गए बवाल में अबतक चार लोगों की मौत हो गई है। हिंसा को देखते हुए वाशिंगटन डीसी में 15 दिन के लिए कर्फ्यू लगाया गया है।

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में पुलिस ने चुनाव प्रदर्शन में 13 लोगों को गिरफ्तार कर पांच हथियार जब्त किए है। वाशिंगटन मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग के प्रमुख रॉबर्ट कॉन्टे ने बुधवार को संवाददाताओं में कहा, “हमें पांच हथियार बरामद हुए है और करीब 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।” कॉन्टे ने कहा कि सभी गिरफ्तार किए गए लोग वाशिंगटन के निकटतम उपनगरों और प्रांतों से यहां पहुंचे थे।

डोनाल्ड ट्रंप को आज ही राष्ट्रपति पद से हटाया जा सकता है. डेमोक्रेटिक पार्टी के 17 सांसदों ने चिट्ठी लिखकर ट्रंप को आज ही पद से हटाने की मांग की है।

अमेरिका में ट्रंप समर्थकों ने व्हाइट हाउस और कैपिटोल हिल्स में जमकर हंगामा किया। इसके बाद ट्विटर, फेसबुक और इंस्ट्राग्राम ने ट्रंप के अकाउंट ब्लॉक कर दिए हैं। साथ ही कुछ ट्वीट और वीडियो को भी हटा दिया गया है। ट्विटर ने 12 घंटे और फेसबुक-इंस्ट्राग्राम ने 24 घंटे के लिए डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड किया है।

अमेरिका में इस तरह के बवाल की खबर पूरी दुनिया में आग की तरह फैली गई। ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो समेत अन्य कई राष्ट्रप्रमुखों ने इस हिंसा की निंदा की और अमेरिकी इतिहास के लिए काला दिन करार दिया। दुनियाभर की मीडिया में अमेरिकी हिंसा की घटना सुर्खियां बटोरे हुए है।

 
Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...