Breaking News

किम जोंग के लिए बदले डोनाल्ड ट्रम्प के सुर, कोरियाई शासक को बताया ‘बेहद सम्मानित’ इंसान

 

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की तारीफ करते हुए उन्हें एक ‘‘बेहद सम्मानित’’ व्यक्ति बताया और उम्मीद जतायी कि वे ‘‘बहुत जल्द’’ मिलेंगे. अमेरिका बर्बरता एवं छल के लिए लंबे समय से किम परिवार की आलोचना करता रहा है और ट्रंप की उत्तर कोरियाई नेता की तारीफ, स्थिति में आया एक नाटकीय बदलाव है. ट्रंप ने कहा, ‘‘वह (किम जोंग उन) काफी खुले हुए हैं और हम जो देख रहे हैं, उससे लगता है कि वे एक बेहद सम्मानित इंसान हैं. इन सालों में उत्तर कोरिया ने काफी वादे किए, लेकिन वे कभी भी इस स्थिति में नहीं थे.’’ इससे पहले ट्रम्प ने पिछले साल किम को ‘‘लिटिल रॉकेट मैन ’ कहा था और उकसाए जाने पर उत्तर कोरिया को ‘‘बर्बाद’’ करने की धमकी दी. वहीं किम ने ट्रंप को ‘‘मानसिक रूप से विक्षिप्त इंसान’’ बताया था. 
वहीं दूसरी ओर व्हाइट हाउस का कहना है कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका अपना ‘‘अधिकतम दबाव’’ अभियान जारी रखेगा. इसके साथ ही परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर ‘‘ठोस कदम’’ उठाने तक प्योंगयांग पर से प्रतिबंध हटाने की संभावना को भी उन्होंने खारिज कर दिया. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने 24 अप्रैल को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘निश्वित तौर पर, लक्ष्य कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण है. परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर ठोस कदम उठाने तक हम उत्तर कोरिया पर अपने अधिकतम दबाव अभियान को जारी रखेंगे.’’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ शिखर सम्मेलन का निमंत्रण स्वीकार किया था. बैठक के मई या जून में होने की संभावना है. इसके लिए पांच स्थलों को मुआयना किया गया है. उनमें से कोई अमेरिका में नहीं है. ट्रंप द्वारा अगले विदेश मंत्री के तौर पर नामंकित किए गए माइक पोम्पिओ भी तीन सप्ताह पहले उत्तर कोरिया के उच्च अधिकारियों के साथ प्रारंभिक बातचीत करने प्योंगयांग पहुंचे थे. रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने पेंटागन में पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान विश्वास जताया था कि शिखर वार्ता से ठोस परिणाम निकलेगा.

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...