Breaking News

अनलॉक-1: पहले दिन गोमती, लखनऊ मेल और पुष्पक हुई रवाना, यात्रियों ने ली राहत की सांस

अशाेेेक यादव, लखनऊ। कोविड-19 के महामारी के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन का पांचवें चरण की शुरूआत में सोमवार से गोमती एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो गया।

गोमती एक्सप्रेस अगले पड़ाव की ओर रवाना हो हुई। हालांकि पहले दिन ट्रेन के डिब्बे खाली ही देखने को मिली, लेकिन दिल्ली से वापसी में भीड़ रही। इस ट्रेन में लखनऊ से नई दिल्ली रूट के महज 583 यात्री सवार हुए।

वहीं, पुष्पक में केवल पुष्पक में सिर्फ 437 यात्री ही सवार रहे। यात्रियों ने महाराष्ट्र के लिए रिजर्वेशन कराया था। लखनऊ मेल में यह संख्या 830 तक ही सीमित रही।

चारबाग स्टेशन से सोमवार सुबह छह बजे छूटने वाली गोमती के यात्री चार बजे से ही स्टेशन पर पहुंच गए थे।

एनईआर की डीआरएम मोनिका अग्निहोत्री ने शाम को सीनियर डीसीएम अम्बर प्रताप सिंह सहित कई अफसरों के साथ एलजेएन शाम को लखनऊ जंक्शन पहुंचकर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए।

इसके बाद स्टेशन डायरेक्टर सुदीप सिंह ने एक-एक यात्री की थर्मल स्कैनिंग करवाने के बाद कोच में बैठाया।

भारतीय रेलवे ने सोमवार को देशभर में करीब 1.45 लाख यात्रियों के साथ 200 स्पेशल ट्रेनों की सेवाएं शुरू की। उनमें से करीब 60 फीसद ट्रेनें उत्तर भारत में शुरू हुईं।

ऐसी पहली ट्रेन मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज वाराणसी के लिए रवाना हुई। रेलवे की ऐसी 200 ट्रेने चलाने की योजना है। इन ट्रेनों का 60 फीसद यातायात उत्तर रेलवे के अंतर्गत है। उसके नेटवर्क में 118 ट्रेनें चल रही हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि सोमवार से रेल सेवा के प्रारम्भ होने के दृष्टिगत सभी रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएस्टेशन पर प्रशासन, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से तैनात हों।

स्टेशन पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए। रेलवे स्टेशन पर हर यात्री को कोरोना वायरस से बचाव के सम्बन्ध में हैण्डबिल उपलब्ध कराया जाए।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा सरकार के खिलाफ वोट कर रही है : अखिलेश यादव

राहुल यादव, लखनऊ / आगरा : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा ...