Breaking News

अगर रोजाना खाते हैं पपीता तो जरूर जान लें पपीते के बीज से होने वाले फायदों के बारें में

आपने आज तक पपीता खाने के फायदे के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी छोटे-छोटे काले रंग के दिखने वाले पपीते के बीजों से बीमारियों को ठीक करने या पपीते के बीज के फायदे के बारें में शायद ही सुना होगा। जी हां, पपीते के बीज के फायदे के बारे में बात करें,तो वे सिर्फ खाने योग्य ही नहीं, बल्कि कई सारी बीमारियों को खत्म करने वाले गुण पाए जाते हैं। अगर आप भी पपीते के बीजों को हमेशा की तरह कचरे में फेंक देते है, तो अब से ऐसा न करें। अगर आप पपीते के बीज के फायदे को लेना चाहते हैं, तो ऐसे में उन्हें सुखाकर पीस लें और एक कंटेनर में स्टोर कर लें। क्योंकि आज हम आपको पपीते के बीज के फायदे के साथ ही उसके औषधिय गुणों के बारें में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से बिना किसी नुकसान के अपनी पाचन तंत्र, गुर्दा संबंधी, सूजन आदि गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए पपीते के बीज के फायदे…
पपीते के बीज के फायदे – लीवर सिरोसिस: इस बीमारी मे लीवर की कोशिकाएं धीरे-धीरे नष्ट हो जाती हैं और उनकी जगह फाइबर तंतु ले लेते हैं। साथ ही लीवर की बनावट भी असामान्य हो जाती है, जिससे पोर्टल हाइपरटैंशन की स्थिति पैदा हो जाती है। सिरोसिस लीवर, कैंसर के बाद दूसरी सबसे गंभीर बीमारी है। इस बीमारी का अंतिम इलाज लीवर प्रत्यारोपण (ट्रांसप्लांट) होता है। लेकिन ऐसे में अगर आप नींबू के रस के साथ पपीते के बीज के पाउडर को मिलाकर लगातार 2 महीने सेवन करते हैं, तो आपको आराम मिलेगा।
पपीते के बीज के फायदे – वायरल इंफेक्शन: अगर आप अक्सर मौसम बदलने पर होने वाले वायरल इंफेक्शन से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में रोजाना पपीते के बीज के पाउडर का सेवन करने से लाभ मिलेगा।
पपीते के बीज के फायदे – कैंसर: पपीते के बीजों में मौजूद तत्व कैंसर और एवं टयूमर जैसी बीमारियों के विकास को रोक देते हैं। पपीते के बीज मलाशय, लयूकेमिया,पौरुष ग्रंथि और कैंसर उपचार में भी कारगर साबित होते हैं।
पपीते के बीज के फायदे -किडनी: किडनी या गुर्दे की बीमारियों के उपचार में भी पपीते के बीज का प्रयोग किया जाता है। यह गुर्दे के कार्य को सुचारू रूप से करने में कारगर साबित होते हैं।
पपीते के बीज के फायदे – गठिया: अक्सर बढ़ती उम्र में होने वाले गठिया या जोड़ों के दर्द और पैरों में आने वाली सूजन में भी पपीते के बीज बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...