Breaking News

अखिलेश यादव व आजम खान ने लोकसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफा, बने रहेंगे विधायक

496976306

अशाेक यादव, लखनऊ। समाजवादी पार्टी के मुखिया व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व आजम खान आज यानि मंगलवार को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में अखिलेश यादव करहल सीट व आजम खान रामपुर सदर सीट से विधायक चुने गए हैं। ऐसे में दोनों को सांसदी या विधायकी में से एक छोड़नी थी।

गौरतलब है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव 2019 में आजमगढ़ लोकसभा सीट से और आजम खान रामपुर सीट से सांसद चुने गए थे। इसी के ही साथ आजम खान ने भी लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। आजम खान रामपुर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं।

ऐसे में अखिलेश यादव आज लोकसभा पहुंचे। यहां वह स्पीकर ओम बिरला से मिले और अपना इस्तीफा सौंप दिया। अब अखिलेश यादव यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता बन सकते हैं। यानी अब बीजेपी सरकार के खिलाफ अखिलेश यादव सदन से लेकर सड़क की लड़ाई की अगुवाई करेंगे, जबकि आजम खान भी विधानसभा के सदस्य बने रहेंगे।

लोकसभा में 5 से 3 हुई सपा सांसदों की संख्या

अखिलेश यादव और आजम खान के इस्तीफे के बाद अगले छह महीने के अंदर आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा। लोकसभा में अब सपा के सांसदों की संख्या तीन हो गई है। मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, मुरादाबाद से एसटी हसन और संभल से शफीकुर्रहमा बर्क लोकसभा में सपा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...