Breaking News

सिग्नल पर ऐसे भेजें गायब होने वाले मैसेज, व्हाट्सएप से पुराना है इसका फीचर

मोबाइल एप एनालिटिस्क फर्म सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टेंट मैसेजिंग एप Signal को 1 जनवरी से 5 जनवरी के बीच 1.78 करोड़ डाउनलोड्स मिले हैं। वहीं दूसरी तरफ व्हाटएस के डाउनलोड्स की संख्या में गिरावट हो रही है। ऐसा व्हाट्सएप की जल्द आने वाली नई प्राइवेसी पॉलिसी के कारण हो रहा है। बड़ी संख्या में यूजर्स व्हाट्सएप छोड़कर सिग्नल एप पर अकाउंट बना रहे हैं।

अगर आप भी सिग्नल का इस्तेमाल करते हैं या करने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको इसके डिसेपियरिंग मैसेज फीचर के बारे में बता रहे हैं। इस फीचर का काम मैसेज को गायब करना है। व्हाट्सएप में यह फीचर कुछ समय पहले ही आया है, लेकिन सिग्नल पर यह बहुत पहले से दिया गया है। व्हाट्सएप का मैसेज 7 दिन बाद गायब होता है, लेकिन सिग्नल पर यह तय समय के हिसाब से गायब होता है। 

सिग्नल एप में एंड टू एंड एनक्रिप्शन का फीचर तो मिलता है, लेकिन काफी हद तक आपकी प्राइवेसी मैसेज रिसीव करने वाले पर भी निर्भर करती है। इसी वजह से डिसेपियरिंग मैसेज का फीचर लाया गया। इसके जरिए आप टेक्स्ट मैसेज के अलावा फोटोज, वीडियोज और GIF फाइल्स भी भेज सकते हैं। यूजर्स 5 सेकेंड से 1 हफ्ते तक का कोई भी समय चुन सकते हैं। यह समय रिसीवर के मैसेज देखने के बाद से शुरू होता है। 

सिग्नल एप ओपन करने के बाद उस चैट में जाएं जिसके लिए फीचर का शुरू करना है। 
अब कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करें, जिससे चैट सेटिंग्स खुल जाएगी।  
Disappearing messages पर टैप करें। 
मैसेज टाइमर को 5 सेकेंड्स से 1 हफ्ते के बीच में सेट करें और OK करें। 
अब वापस चैट में आ जाएं। यहां आपको एक अलर्ट मैसेज दिखाई देगा कि इस फीचर को इनेबल कर दिया गया है। 
इसके जरिए भेजे गए मैसेज पर भी टाइमर का एक आइकॉन दिखाई देने लगेगा। 

Loading...

Check Also

भारत के पहले साइबर प्रधानमंत्री थे अटल बिहारी वाजपेयी

मनीष खेमका : चुनाव प्रचार में आज फ़ेसबुक-ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल आम बात ...