Breaking News

पीएम मोदी ने पीएसएलवी-सी51 के सफल प्रक्षेपण पर इसरो को दी बधाई

अशाेक यादव, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रथम समर्पित वाणिज्यिक मिशन पीएसएलवी-सी 51/अमेजोनिया-1 की सफलता पर ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को रविवार को बधाई दी। उन्होंने इसे देश में अंतरिक्ष के क्षेत्र में सुधारों के नये युग की शुरुआत बताया।

मोदी ने ट्वीट कर कहा कि न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (एनसिल) और इसरो को प्रथम समर्पित वाणिज्यिक मिशन पीएसएलवी (ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान) सी-51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 के सफल प्रक्षेपण पर बधाई। यह देश में अंतरिक्ष के क्षेत्र में सुधारों के एक नये युग की शुरुआत है।

उन्होंने कहा कि जिन 18 अन्य उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण हुआ है, उनमें चार उपग्रह इसरो के भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन एवं प्राधिकरण केंद्र के हैं, जो देश के युवाओं के नवोन्मेष और जोश को प्रदर्शित करते हैं।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि पहले समर्पित वाणिज्यिक उपग्रह पीएसएलवी-सी 51 के प्रक्षेपण से इसरो ने विश्व में अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बार फिर अपनी काबिलियत साबित कर दी है और वह इस दिशा में अग्रणी देशों में शुमार हो गया है। उन्होंने कहा कि अनेक देशों ने अपनी तकनीकी जरूरतों के लिए इसरो को चुना है और इससे एक बार देश की ख्याति में इजाफा हुआ है। मुख्यमंत्री ने वैज्ञानिकों, अन्य तकनीकी स्टाफ और इसरो के कर्मचारियों को इस शानदार सफलता के लिए बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि आज भारत के पीएसएलवी सी-51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों का श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया गया। यह इसरो का इस साल का पहला अभियान है। पीएसएलवी-सी51, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम प्रक्षेपण स्थल से पूर्वाह्न करीब 10 बजकर 24 मिनट पर रवाना हुआ और उसने सबसे पहले तथा करीब 17 मिनट बाद प्राथमिक पेलोड अमेजोनिया-1 को कक्षा में स्थापित किया। न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड, इसरो की वाणिज्यिक इकाई है। पीएसएलवी सी51/अमेजोनिया-1 एनसिल का प्रथम समर्पित वाणिज्यिक मिशन है

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि पीएसएलवी-सी51 द्वारा ब्राजील के अमेजोनिया-1 के सफल प्रक्षेपण पर राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो को बधाई। यह अंतरिक्ष क्षेत्र में हमारे सहयोग के क्षेत्र में ऐतिहासिक क्षण है। मैं ब्राजील के वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि इसरो के वैज्ञानिकों को भावी सफलता के लिए शुभकामनाएं है। नायडू ने कहा कि पीएसएलवी-सी 51 द्वारा अमेजोनिया-1 तथा 18 अन्य उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किए जाने पर इसरो को बधाई देता हूं। भावी सफलताओं के लिए मेरी शुभकामनाएं।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि पहले समर्पित वाणिज्यिक उपग्रह पीएसएलवी-सी 51 के प्रक्षेपण से इसरो ने विश्व में अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बार फिर अपनी काबिलियत साबित कर दी है और वह इस दिशा में अग्रणी देशों में शुमार हो गया है।

उन्होंने कहा कि अनेक देशों ने अपनी तकनीकी जरूरतों के लिए इसरो को चुना है और इससे एक बार देश की ख्याति में इजाफा हुआ है। मुख्यमंत्री ने वैज्ञानिकों, अन्य तकनीकी स्टाफ और इसरो के कर्मचारियों को इस शानदार सफलता के लिए बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि आज भारत के पीएसएलवी सी-51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों का श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया गया। यह इसरो का इस साल का पहला अभियान है। पीएसएलवी-सी51, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम प्रक्षेपण स्थल से पूर्वाह्न करीब 10 बजकर 24 मिनट पर रवाना हुआ और उसने सबसे पहले तथा करीब 17 मिनट बाद प्राथमिक पेलोड अमेजोनिया-1 को कक्षा में स्थापित किया। न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड, इसरो की वाणिज्यिक इकाई है। पीएसएलवी सी51/अमेजोनिया-1 एनसिल का प्रथम समर्पित वाणिज्यिक मिशन है।

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...