Breaking News

उत्तर प्रदेश: फिर बढ़ने लगे कोरोना पॉजिटिव, एक दिन में 167 मरीजों की पुष्टि, दो की मौत

दो दिनों बाद ही पाजिटिव केसों की संख्या फिर से बढ़ गई। शुक्रवार को प्रदेश भर में एक दिन में पाए जाने वाले पाजिटिव केसों की संख्या 167 पर पहुंच गई। दो दिन पूर्व 9 मार्च को पाजिटिव केसों की संख्या करीब महीने भर बाद 151 पर पहुंची थी।

आज पाए गए केसों की इतनी संख्या भी तीन फरवरी के बाद ही यहां पहुंच पाई है। फरवरी को प्रदेश में एक दिन में 197 पाजिटिव केस मिले थे। तब उस दिन कोरोना से 06 लोगों की मौत भी हुई थी जबकि आज गनीमत है कि मौत का यह आंकड़ा दो है। आज लखनऊ और आगरा में एक-एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गई।

इस बीच अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में बीते एक दिन में कुल 90,202 सैम्पल की जांच की गई। इस प्रकार से प्रदेश में अब तक कुल 3,25,71,317 सैम्पल की जांच की जा चुकी है।

यह भी बताया कि प्रदेश में 1,819 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 802 लोग होम आइसोलेशन में हैं। इसके अतिरिक्त मरीज निजी चिकित्सालयों एवं सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 5,94,396 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। 

श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश भर में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है, मेडिकल कालेज / जिला चिकित्सालय में सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण किया जा रहा है और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र / प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आज 4000 से अधिक केन्द्रों पर दो बजे तक एक लाख से अधिक टीकाकरण किया गया है। विभिन्न रोगों से ग्रसित 45 से 60 वर्ष के आयु वर्ग लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। साथ ही जो 60 वर्ष के ऊपर आयु वर्ग के हैं, उनके लिए किसी प्रकार की कोई भी शर्त नहीं है वे अपने नजदीकी सेन्टर पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा प्राइवेट चिकित्सालयों में रुपये 250 प्रति डोज नियत की गई है। 250 रुपये से अधिक पैसे मांगे जाते है तो जिले के सीएमओ को सूचित करें।श्री प्रसाद ने बताया कि ग्राम निगरानी समिति/मोहल्ला निगरानी समिति, स्वयंसेवी संगठन से अपील की है कि आपके आसपास जो भी बुजुर्ग हैं, उन्हें सेन्टर पर ले जाकर उनका कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण अवश्य कराएं, जिससे उन्हें कोराना संक्रमित होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है कोविड प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें।

Loading...

Check Also

योगी और राजनाथ असली क्षत्रिय नहीं- ठाकुर नितांत सिंह

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। कांग्रेस के क्षत्रिय नेता ठाकुर नितांत सिंह ने राजपूत समाज द्वारा ...