Breaking News

हरियाणा में अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, सभी दस सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

हरियाणा: हरियाणा में लोकसभा चुनाव कांग्रेस अपने दम पर लड़ेगी। प्रदेश में आम आदमी पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन नहीं होगा। अगर आप के साथ कांग्रेस का गठबंधन होता भी है तो वह दिल्ली तक ही सीमित रहेगा। हरियाणा कांग्रेस के नेताओं ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को अवगत करा दिया है कि प्रदेश में पार्टी मजबूत है और यहां गठबंधन की कोई जरूरत नहीं है। इसके बाद हरियाणा में आप और कांग्रेस के हाथ मिलाने की संभावनाएं लगभग खत्म हो गईं हैं। 11 अप्रैल को दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। इसी दिन हरियाणा में सभी दस सीटों पर कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर और एआईसीसी मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने इसकी पुष्टि की है। तंवर और सुरजेवाला के अनुसार हरियाणा में कांग्रेस और आप का मेल नहीं होने जा रहा।

सुरजेवाला के अनुसार अगर गठबंधन होगा भी तो आप के साथ दिल्ली में ही होगा। हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राहुल गांधी से मुलाकात कर दिल्ली के साथ ही हरियाणा और पंजाब में भी गठबंधन की पेशकश की है। केजरीवाल का तर्क है कि अगर आप और कांग्रेस तीनों राज्यों में साथ आते हैं तो भाजपा को हराना आसान होगा। मगर, कांग्रेस हाईकमान इससे इत्तफाक नहीं रखता। हरियाणा में पार्टी अपने बूते चुनाव जीतने में सक्षम है, ये रिपोर्ट प्रदेश इकाई हाईकमान को सौंप चुकी है। अशोक तंवर का कहना है कि तीन-चार दिन में प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी। हर सीट पर उम्मीदवार लगभग तय हो चुके हैं। प्रदेश कांग्रेस में करनाल, सोनीपत, फरीदाबाद, हिसार व गुरुग्राम सीट पर बेहतर उम्मीदवार उतारने को लेकर पेच फंसा हुआ है। सोनीपत-फरीदाबाद से पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा का नाम भी चर्चा में है।

जबकि, फरीदाबाद सीट पर भाजपा से कांग्रेस में आए अवतार सिंह भड़ाना भी सशक्त दावेदार हैं। गुरुग्राम में कैप्टन अजय यादव चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं। हिसार में सुई कुलदीप बिश्नोई और उनके बेटे भव्य बिश्नोई पर अटकी हुई है। कांग्रेस कुलदीप को उतारना चाह रही है तो वे अपने बेटे को। करनाल में कुलदीप शर्मा की ना के बाद मराठा बीरेंद्र व वीरेंद्र राठौर ही दावेदार हैं। सोनीपत में कांग्रेस ने पिछली बार जगबीर मलिक को उतारा था, इस बार नए चेहरे पर दांव खेलने की तैयारी है। भाजपा दस में से आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। हिसार और रोहतक सीट पर उम्मीदवारों की तलाश जारी है। भाजपा ने उम्मीदवार घोषित करने में बाजी मारी है, अब कांग्रेस अपने पत्ते खोलेगी। कांग्रेस अंबाला सीट पर कुमारी सैलजा, कुरुक्षेत्र में नवीन जिंदल, सिरसा में अशोक तंवर, रोहतक में सांसद दीपेंद्र हुड्डा, भिवानी-महेंद्रगढ़ में श्रुति चौधरी को उतारेगी। प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद बस यात्रा के दौरान इसकी घोषणा भी कर चुके हैं।

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...